Aadhaar Card Types: जानिए कितने प्रकार के होते हैं आधार कार्ड? यहां देखें सभी के फीचर्स

251

Aadhaar Card Details: अगर आप अपने आधार कार्ड को क्रेडिट कार्ड की तरह बनवाना चाहते हैं तो केवल 50 रुपये खर्च करके PVC आधार कार्ड आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.

Types of Aadhaar Card: आजकल के समय में लगभग हर सरकारी स्कीम के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) की आवश्यकता पड़ती है. देश की लगभग पूरी व्यस्क आवादी के पास आधार कार्ड है. आधार कार्ड जारी करने के लिए सरकार ने एक संस्था बनाई है. इसका नाम है यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI). यूआईडीएआई नागरिकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आधार कार्ड बनाने की सुविधा देता है. आधार कार्ड कई प्रकार से होते (Types of Aadhaar Card) हैं. आप इसे फिजिकल रूप के साथ-साथ डिजिटल रूप में भी सेव करके रख सकते हैं. आइए जानते हैं कितने प्रकार के आधार कार्ड होते हैं और किस तरह उसे प्राप्त कर सकते हैं-

1. PVC आधार कार्ड

अगर आप अपने आधार कार्ड को क्रेडिट कार्ड की तरह बनवाना चाहते हैं तो केवल 50 रुपये खर्च करके PVC आधार कार्ड आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. इसमें कई तरह की सुरक्षा डिटेल्स दर्ज होती हैं और इसमें सभी नागरिकों की साइन को QR कोड के रूप में सुरक्षित रखना पड़ता है. इस कार्ड को पाने के लिए आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ऑर्डर करना पड़ता है. आर्डर करने के 5 से 6 दिन के अंदर यह कार्ड आपके पते पर पहुंच जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here