तनाव दूर करने ईरान, सऊदी व अमेरिका जाएंगे महमूद कुरैशी

225

फारस की खाड़ी में चल रहे तनावों को टालने में इस्लामाबाद की पेशकश के उद्देश्य के रूप में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तीन देशों- ईरान, सऊदी अरब और अमेरिका की यात्रा पर रविवार को रवाना होंगे। डॉन न्यूज ने शनिवार को यहां एक वरिष्ठ राजनयिक सूत्र के हवाले से कहा कि वह पहले रविवार को तेहरान जाएंगे, इसके बाद कुरैशी 13 जनवरी को रियाद और फिर अंत में 17 जनवरी को वॉशिंगटन का दौरा करेंगे।

विदेश मंत्री कुरैशी संकटपूर्ण स्थिति से उबारने में पाकिस्तान की मदद की इच्छा व्यक्त करने के लिए तीनों देशों में अपने समकक्षों के साथ वार्ता करेंगे।

कुरैशी ने संबंधित देशों के अपने समकक्षों के साथ पहले भी फोन पर वार्ता की है। इसके अलावा उन्होंने रूस और इराक के अपने समकक्षों के साथ भी बात की है।

गौरतलब है कि 3 जनवरी को अमेरिका ने बगदाद में ड्रोन हमला कर ईरानी मेजर जनरल कासिम सोलेमानी को मार गिराया था। कुर्दबलों के शीर्ष कमांडर को अमेरिका आतंकी मानता था।

डॉन न्यूज ने कहा कि पाकिस्तान ने मध्य-पूर्व संकट में मध्यस्थता करने के अपने प्रस्ताव को नवीनीकृत करते हुए क्षेत्र में किसी भी संघर्ष का हिस्सा नहीं बनने के अपने संकल्प की फिर से पुष्टि की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here