ब्रिटेन के चुनाव में भारतीय मूल के कई नेताओं की जीत

224

लंदन: ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव और विपक्षी लेबर पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वाले भारतीय मूल के राजनेताओं ने बड़ी जीत हासिल की है. भारतीय मूल की ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल को उनके विथम निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुना गया है. पटेल ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “मुझे अपने सांसद के रूप में फिर से निर्वाचित करने के लिए विथम निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं का धन्यवाद. मैं आपकी मजबूत आवाज बनी रहूंगी.” एसेक्स लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, पटेल को 32,876 वोट मिले, जिससे पार्टी को लेबर के मुकाबले 66.6 फीसदी वोट मिले.

हर्टफोर्डशायर मर्करी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण पश्चिम हर्टफोर्डशायर निर्वाचन क्षेत्र में कंजर्वेटिव पार्टी के गगन मोहिंद्रा ने 30,327 वोट प्राप्त किए. उन्होंने कुल 49.6 फीसदी वोट हासिल किए. गोवा मूल के कंजर्वेटिव सांसद क्लेयर कॉटिन्हो ने पूर्वी सरे सीट से 24,040 मतों के साथ जीत दर्ज की. विपक्षी लेबर पार्टी ने हालांकि इन चुनावों में 1935 के बाद से अपने सबसे बुरे नतीजों का सामना किया है, लेकिन पार्टी के कुछ भारतीय मूल के सांसद अपनी सीटों को बरकरार रखने में कामयाब रहे.

2017 के चुनाव में पहली ब्रिटिश सिख महिला सांसद के रूप में इतिहास रचने वाली प्रीत कौर गिल को उनके एजबेस्टन निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुना गया. उन्हें कुल 21,217 वोट मिले. इसके अलावा सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने भी बर्कशायर निर्वाचन क्षेत्र से अपनी सीट बरकरार रखी. वहीं वीरेंद्र शर्मा ने भी अपनी ईलिंग साउथॉल सीट को बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here