महाराष्ट्र: पटरी पर आया गठबंधन? कांग्रेस ने नाना पटोले को बनाया स्पीकर पद का उम्मीदवार

283

मुंबई: शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने वाले हैं। वह शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महा विकास आघाड़ी’ की नवगठित सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। इस बीच विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर भी पेंच सुलझ गया है और कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए विधायक नाना पटोले कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। नाना पटोले साकोली विधानसभा सीट से विधायक हैं और बीजेपी से बगावत कर कांग्रेस में आए थे।

कांग्रेस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पटोले उसके विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार होंगे। आपको बता दें कि इस पद के लिए रविवार को मतदान होगा। इस बीच महाराष्ट्र की उद्धव सरकार आज अपना बहुमत साबित करेगी। प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी गठबंधन ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल रखने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने गठबंधन सहयोगी बीजेपी से रिश्ते तोड़ लिये थे इसके बाद उद्धव ने राकांपा और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाई।

प्रदेश में 21 अक्टूबर को हुए चुनावों में बीजेपी 288 में से 105 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी थी। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने क्रमश: 56,54 और 44 सीटें जीती थीं। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। ठाकरे के अलावा तीनों पार्टियों से 2-2 मंत्रियों, यानी कि कुल मिलाकर 6 मंत्रियों ने भी शपथ ली थी। इससे पहले उपमुख्यमंत्री पद और स्पीकर पद को लेकर कुछ विवाद की खबरें आ रही थी, लेकिन कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार घोषित कर दिए जाने के बाद स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here