दुनिया का सबसे अमीर क्लब बना लियोनेल मेसी का बार्सिलोना, रोनाल्डो का युवेंटस छूटा पीछे

551

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया की स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी ने दुनिया भर के क्लबों पर सर्वे किया जिसके हिसाब से लियोनेल मेसी (Lionel Messi) का क्लब बर्सिलोना (Barcelona) दुनिया का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब है. सर्वे के मुताबिक इस क्लब के खिलाड़ियों की औसत सालाना सैलरी करीब 92 करोड़ रुपए है. हालांकि पिछले साल बार्सिलोना (Barcelona) के खिलाड़ियों की औसत सैलरी करीब 98 करोड़ रुपए थी. यानी आंकड़ा एक साल में करीब 6 करोड़ रुपए कम हुआ है, लेकिन फिर भी क्लब पहले स्थान पर काबिज है. ये नतीजा ऑस्ट्रेलिया की स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी ग्लोबल स्पोर्ट्स की ओर से दुनिया के स्पोर्ट्स क्लबों पर किए गए सैलरी सर्वे से निकले हैं. सर्वे में बार्सिलोना (Barcelona) के बाद दूसरे स्थान पर रीयाल मैड्रिड (Real Madrid) और तीसरे पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के क्लब युवेंटस (Yuventus) का नाम है. रीयाल मैड्रिड के खिलाड़ियों की सालाना औसत सैलरी करीब 83 करोड़ रुपए, जबकि युवेंटस के खिलाड़ियों की औसत सालाना सैलरी करीब 75 करोड़ रुपए है. युवेंटस तो 2017 की रिपोर्ट में 32वें स्थान पर था, लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) की जॉइनिंग के बाद ये क्लब इन दो साल में नंबर-3 पर आ गया है.

टॉप-10 अमीर क्लबों में तीन फुटबॉल क्लब 10 अमीर क्लबों में यही तीन फुटबॉल क्लब शामिल हैं. 1-3 के बाद के सातों स्थान पर बास्केटबॉल क्लब हैं. वहीं टॉप-20 स्थानों की बात करें तो इसमें 15 नाम बास्केटबॉल क्लबों के और महज 5 नाम फुटबॉल क्लबों के हैं. 2017 की रिपोर्ट में टॉप-3 स्थानों पर बास्केटबॉल क्लबों के नाम थे, लेकिन इस बार टॉप के तीनों क्लब फुटबॉल के हैं. इस बार की लिस्ट में पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर चौथे स्थान पर है, जिसके खिलाड़ियों की औसत सैलरी करीब 74 करोड़ रुपए है.

मेसी की सैलरी करीब 464 करोड़ रुपएसर्वे रिपोर्ट में लिखा गया है कि- बार्सिलोना के खिलाड़ियों की औसत सैलरी सबसे ज्यादा है, लेकिन यहां ये बात भी समझने वाली है कि इसकी बड़ी वजह अकेले लियोनेल मेसी हैं. अकेले मेसी की सैलरी ही करीब 464 करोड़ रुपए है. इस वजह से पूरी टीम की औसत सैलरी ज्यादा हो जाती है. हालांकि इस लिस्ट में खिलाड़ियों की सिर्फ बेसिक सैलरी का जिक्र किया गया है. इसमें खिलाड़ियों के साइनिंग अमाउंट, परफॉर्मेंस बोनस और अन्य सुविधाएं शामिल नहीं हैं.

दुनिया के तीन सबसे अमीर स्पोर्ट्स क्लब

क्लब लीग सैलरी*
बार्सिलोना ला लिगा 92 करोड़
रियल मैड्रिड ला लिगा 83 करोड़
युवेंटस सीरी ए 75 करोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here