जानें कैसा रहा 12वीं chemistry का पेपर

318

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) के द्वारा देश और विदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रो में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही है।आज यानी 7 मार्च को सीबीएसई का 12वीं का केमिस्ट्री का पेपर था

image source : google images

नई दिल्ली,7 मार्च: CBSE Board Exam 2020 Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) के द्वारा देश और विदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रो में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही है।आज यानी 7 मार्च को सीबीएसई का 12वीं का केमिस्ट्री का पेपर था।यह परीक्षा साइंस स्ट्रीम के बच्चों के लिए थी और पूरे देश में 10:30 से 1:30 बजे तक आयोजित की गई थी।केमिस्ट्री का लिखित पेपर 80 नंबर का था।बाकि 20 नंबर प्रोजेक्ट के हिसाब से दिए जाएंगे।

इस साल सीबीएसई ने केमिस्ट्री के पेपर के लिए पेटर्न में चेंज किया था। नए पेटर्न के हिसाब से पेपर चार भागों में बंटा होगा। पहले भाग में 20 एक नंबर के सवाल होंगे। वही दूसरे भाग में 2 नंबर के सवाल होंगे,तीसरे भाग में तीन नंबर के सवाल होंगे और चौथे भाग में चार नंबर के सवाल होंगे।

सीबीएसई के केमिस्ट्री के पेपर की प्रतिक्रिया(Chemistry paper analysis)

छात्रों के हिसाब से केमिस्ट्री का पेपर ठोड़ा टफ था। इस पेपर में सवाल बेहद बड़े थे। प्रश्न पत्र पूरी तरह से प्रेक्टिकल था और उसमें रिजनिंग के भी कई सवाल थे।इस पेपर में कोई भी सवाल पाठ्यक्रम से बाहर का नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here