मखाने किन-किन प्रमुख बीमारियों में लाभदायक होते है, जानिए

550

मखानों का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। मखाने स्वाद को बढ़ाने के साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं। मखाने में बहुत ही ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। आयुर्वेद में मखाने को 100 से अधिक बीमारियों को खत्म करने वाला बताया गया है। आइये जानते हैं कि मखाने किन-किन प्रमुख बीमारियों में लाभदायक होते हैं।

मखाने से होने वाले लाभ
1.a) स्वस्थ प्रोटीन
मखाने को प्रोटीन के एक महान स्रोत के रूप में जाना जाता है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। डॉक्टर भी शरीर में प्रोटीन की कमी का मुकाबला करने के लिए मखाने के सेवन की सलाह देते हैं।
1.b) कम ग्लाइसेमिक सूचकांक
मखाने की सबसे बड़ी खासियत है कि यह शरीर को धीरे -धीरे ऊर्जा देता है जिसके कारण शरीर पूरे दिन ऊर्जावान रहता है। यह तनाव को दूर रखकर दिमाग को स्वस्थ रखता है।
1.c) दिल के रोग
मखाने में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो उच्चतम चैनल अवरोधक है और रक्त और ऑक्सीजन में काफी सुधार करता है। यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के प्रवाह में भी मदद करते हैं। कम मैग्नीशियम का स्तर आपके शरीर को दिल के दौरे के खतरे में डाल सकता है। इसके सेवन से हृदय की स्थिति में एक अच्छा परिवर्तन होता है क्योंकि फोलेट और मैग्नीशियम की सामग्री कोरोनरी हृदय रोगों से जुड़े रोगों के जोखिम को कम करती है।
1.d) वजन कम करना
जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वे आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करवाते हैं, जिससे अंततः वजन कम होता है।
1.e) वैकल्पिक दवाई
पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, किडनी और तिल्ली को मजबूत बनाने के लिए मखाना बेहद फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त, यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन और गठिया जैसे विकारों में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरा होता है जो पाचन में सहायता करता है और पूरे श्वसन तंत्र को फिर से जीवंत करता है और अत्यधिक और लगातार पेशाब को रोकता है।
1.f) अनिद्रा
मखाने में अनिद्रा की अनावश्यक स्थिति को विनियमित करने और संभालने की क्षमता है क्योंकि इसका स्वाभाविक रूप से शामक परिणाम होता है।
1.g) मधुमेह
उच्च रक्त शर्करा के स्तर के साथ चयापचय विकार मधुमेह है जो अग्न्याशय के अनुचित कार्य का परिणाम है, जो इंसुलिन हार्मोन का निर्वहन करता है। मखाने में महत्वपूर्ण प्रोटीन और स्टार्च होता है जो मधुमेह रोगी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।
1.h) दस्त
यह दस्त से छुटकारा पाने में बेहद मददगार है। मखाने को लंबे समय तक दस्त को रोकने के लिए जाना जाता है क्योंकि इसमें कास्टिक गुणवत्ता अधिक मात्रा में होती है, जिसका अगर सेवन किया जाए तो यह भूख में सुधार कर सकता है।
1.i) रक्तचाप के लिए फायदेमंद है
मखाना के सेवन से उच्च रक्तचाप, तनाव और रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को अत्यधिक लाभ होता है क्योंकि उच्च पोटेशियम इसको कम करने में मदद करता है।
1.j) गठिया
मखाना में कैल्शियम की उच्च मात्रा होने के कारण यह गठिया रोग में बहुत ही लाभदायक होता है। इसका लगातार सेवन करने से गठिया में अकल्पनीय लाभ मिलाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here