कंधे के दर्द का उपाय, जानिए

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वर्तमान समय में घुटनों और कंधे के दर्द की समस्या को काफी देखा जा रहा है। घुटनों में दर्द से व्यक्ति का चलना फिरना मुश्किल हो जाता है और कंधे के दर्द से भी हाथ को ऊपर उठाने में बहुत पीड़ा होती है। इसके अलावा हाथ को पीछे लाने पर तेज दर्द, सूजन, सोते समय करवट लेने पर दर्द मुख्य लक्षण हैं।

मानव शरीर में पैरों के साथ बीच में बने घुटने भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। घुटनों से ही पैरों को मुड़ने की क्षमता मिलती है। लेकिन कई कारणों से घुटनों में दर्द होने लगता है। वैसे तो चोटों, उम्र, मोटापा, संरचनात्मक असामान्यताएं, मांसपेशियों में लचीलेपन की कमी आदि जिम्‍मेदार कारक होते हैं। लेकिन कुछ बीमारियों गठिया, बर्साइटिस और मांसपेशियों के दर्द आदि भी जोड़ों के दर्द का कारण होते हैं। 1) घुटनों के दर्द का उपाय
अमेरिका स्थित ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह बात साबित की गई है कि रोजाना व्यायाम कर घुटनों के दर्द और सूजन से छुटकारा मिल सकता है। दौड़ने से घुटनों की कार्टिलेज ठीक काम करते हैं। इसे सक्रिय रखने वाला ‘कांड्रोप्रोटेक्ट‍िव’ का स्तर बना रहता है। ‘कांड्रोप्रोटेक्ट‍िव’ की वजह से हड्डियों के बीच की जगह बनी रहती है। जिससे हड्ड‍ियां आपस में घिसती नहीं हैं।
2) कंधे के दर्द का उपाय
कंधे से व्यायाम करते रहें खिलाड़ी या कंधे के जोड़ों का अधिक प्रयोग करने वाले व्यक्ति लगातार काम न करें। कोशिश करें कि हर दो घंटे में 10-15 मिनट का ब्रेक लें। कंधे से जुड़े व्यायाम रेगुलर करें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज इस इंजरी में फायदेमंद है। अचानक दर्द होने पर कपड़े में बर्फ रखकर प्रभावित हिस्से की 10-15 मिनट तक सिंकाई करें।

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