Jio बन सकती है 5G टेक्नोलॉजी सर्विस देने वाली भारत की पहली कंपनी

281
  • Reliance Jio जल्द ही उपलब्ध कराएगी 5G टेक्नोलॉजी सर्विस
  • कंपनी ने बिना किसी की मदद के तैयार की 5G सर्विस
  • भारत की पहली कंपनी बन जाएगी Reliance Jio
  • सर्कार से अनुमति का है इंतजार

राज एक्सप्रेस। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio लांचिंग के समय से अपने ग्राहकों को काफी आकर्षक सर्विस प्रदान करती आई है। आये दिन नए और एक से एक ऑफर देती आई है। इसी लिस्ट में अब 5G टेक्नोलॉजी सर्विस का नाम भी जुड़ने जा रहा है। जी हां Reliance Jio द्वारा अपने 5G के लांच की पूरी तैयारी कर ली है। उम्मीद की जा रही है कि, Jio की 5G सेवा जल्द ग्राहकों को मिल सकेगी।

सरकार से मांगी अनुमति :

दरअसल, Reliance Jio ने अपनी 5G टेक्नोलॉजी सर्विस का ट्रायल करने के लिए भारत की केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है। कंपनी को बस इस अनुमति का इंतजार है, जैसे ही सरकार कंपनी को इस सर्विस के लिए हरी झंडी दिखाएगी बैसे ही Jio यूजर्स कंपनी की 5G टेक्नोलॉजी सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। आपको बता दें इस अनुमति के बाद Reliance Jio भारत में 5G टेक्नोलॉजी सर्विस उपलब्ध करने वाली पहली कंपनी बन जाएगी। हालांकि, 5G उपकरणों की डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग का काम अन्य दूसरी कंपनियां कर सकती है।

स्वयं तैयार की 5G सर्विस :

रिलायंस Jio ने की इस 5G सर्विस की खासियत यह होगी कि, इसमें इंटरनेट की स्पीड बहुत ही तेजी और बेहतरीन मिलेगी। कंपनी भी अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं और बहुत तेज स्पीड वाला डाटा उपलब्ध करने के लिए 5G टेक्नोलॉजी को स्वयं ही विकसित किया है। इतना ही नहीं कंपनी ने यह दवा भी किया है कि, 5G टेक्नोलॉजी निर्मित करने के लिए उसने किसी भी दूसरी कंपनी से मदद नहीं ली है और इसे स्वयं ही तैयार किया है। खबरों के अनुसार, अगर कंपनी 5G टेक्नोलॉजी सर्विस का ट्रायल करती है और सफल होती है तो, Reliance Jio भारत में 5G डिवाइसेज की टेक्नोलॉजी को थर्ड पार्टी के द्वारा मैन्युफैक्चरर्स के लिए आउटसोर्स किया जा सकेगा।

सैमसंग कर रही है आपूर्ति :

उम्मीद है कि, Jio कंपनी डिवाइज निर्माण के लिए सैमसंग, हुवावेई, नोकिया और एरिक्सन जैसी कंपनियों से मदद मांगेगी। वर्तमान में Jio के 4G इंस्ट्रूमेंट्स की आपूर्ति सैमसंग कंपनी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here