झारखन्ड: रुझानों में कभी बीजेपी तो कभी JMM+कांग्रेस गठबंधन आगे

205

नई दिल्ली: झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा+कांग्रेस गठबंधन ने बीजेपी से बढ़त बना ली थी. लेकिन अब दोनों की पक्ष लगभग बराबर की टक्कर में है. कभी बीजेपी और कांग्रेस और JMM गठबंधन के आगे निकल जाता है. झारखंड विधानसभा में बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए. 24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हो गई थी. मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा. निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं. पहला परिणाम दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है. 20 दिसंबर को आखिरी चरण के मतदान के बाद आए एक्जिट पोल की अगर बात करें तो राज्‍य में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ सकता है. ज्‍यादातर एक्जिट पोल ने राज्‍य में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. मतगणना के बाद स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि सीएम रघुबर दास रहेंगे या जाएंगे.
– जेवीएम के नेता बाबूलाल मरांडी आगे चल रहे हैं.

– अभी तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी को 21 फीसदी वोटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है. यह वोटों का अंतर लोकसभा वोटों के प्रतिशत के हिसाब से है.

– कांग्रेस-JMM गठबंधन 34 और बीजेपी 30 सीटों पर आगे.. बीजेपी 4 सीटों पर पीछे हुई.

– जमशेदनगर पूर्व से सीएम रघुबरदास आगे चल रहे हैं कांग्रेस प्रत्याशी गौरव वल्लभ और बागी प्रत्याशी सरयू राय पीछे चल रहे हैं.

– बीजेपी और जेएमएम+ कांग्रेस गठबंधन बराबर सीटों पर आगे.

– आजसू 9 सीटों और अन्य 3 सीटों पर आगे हैं.

– बीजेपी 31 सीटों पर आगे जबकि जेएमएम+कांग्रेस गठबंधन 34 सीटों पर आगे है.. हालांकि अन्य स्त्रोतों का कहना है कि जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन 42 सीटों पर आगे हो चुका है जबकि बीजेपी 26 सीटों पर सिमटती दिखाई दे रही है.

-झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:32 बजे तक 68 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 29 सीटों पर JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 26 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, और सात सीटों पर आजसू पार्टी, चार सीटों पर JVM प्रत्याशी व दो सीटों पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.

– झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:27 बजे तक 59 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 27 सीटों पर JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 22 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, और छह सीटों पर आजसू पार्टी, तीन सीटों पर JVM प्रत्याशी व एक सीट पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.

– झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:21 बजे तक 46 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 21 सीटों पर JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 19 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, और तीन सीटों पर JVM प्रत्याशी, दो सीटों पर आजसू पार्टी व एक सीट पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.

– झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:17 बजे तक 43 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 19-19 सीटों पर BJP और JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, दो-दो सीटों पर JVM तथा आजसू पार्टी तथा एक सीट पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.

– झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में से सुबह 8:12 बजे तक 25 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 14 पर BJP के प्रत्याशी आगे चल रहे थे, जबकि JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे, और एक सीट पर आजसू पार्टी का प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहा था.

– झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में से सुबह 8:10 बजे तक 20 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 12 पर BJP के प्रत्याशी आगे चल रहे थे, जबकि JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार सिर्फ सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे, और एक सीट पर आजसू पार्टी का प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहा था.

– दुमका से जेएमएम के हेमंत सोरेन आगे

– जमशेदपुर पूर्व सीट से से सीएम रघुबर दास आगे.

– भाजपा तीन सीटों पर आगे चल रही है, जबकि जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन 2 पर आगे.

– झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here