पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़े सारे रिकॉर्ड! अब तक की सबसे ज्यादा कीमतों पर बिक रही हैं दालें

292

कराची. पाकिस्तान मेंबेलगाम महंगाई (Pakistan Inflation Rate 2019) ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है. सब्जियों के बाद अब दालों की कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, मूंग समेत कई दालों के दाम अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है. रिटेल मार्केट में मूंग 220-260 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रही है. वहीं, चने की कीमतें 160 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इसके अलावा चीनी के दाम बढ़कर 75 रुपये के पार पहुंच गए है. आपको बता दें कि पाकिस्तान के पीबीएस यानी ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स के मुताबिक, महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. कंज्यूमर महंगाई दर बढ़कर 12.7 फीसदी हो गई है. यह 9 साल में सबसे ज्यादा है.

पाकिस्तान के बड़े होलसेल मार्केट डांडिया बाजार के कारोबारी ने डॉन न्यूज को बताया कि एक महीने पहले दालों की कीमतें 170-185 रुपये प्रति किलोग्राम थी. जो कि दिसंबर में बढ़कर 210-225 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

कारोबारी का कहना है कि पंजाब प्रांत में 40 किलोग्राम दाल की कीमत 6800 रुपये से बढ़कर अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 7500 रुपये पर पहुंच गई है. दाल की कीमतें बढ़ने की मुख्य वजह जमाखोरी को बताया जा रहा है.

कराची होलसेल ग्रोसर्स एसोसिएशन के हेड अनीस मजीद का कहना है कि मूंग समेत कई दालों को थाइलैंड और म्यामांर से मांगाया जा रहा है. लेकिन कीमतें अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ने लगी है. इसीलिए घरेलू बाजार में दाम बढ़ रहे हैं.

पाकिस्तान में टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं. एक किलोग्राम टमाटर की कीमतें 425 रुपये हो गई है. पाकिस्तान में अगले 12 महीनों में महंगाई दर 15 फीसदी रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2019 के लिए यह अनुमान 7.3 फीसदी है, जबकि 2018 में महंगाई 3.9 फीसदी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here