INDVSWI: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने

202

जयपुर कटक वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने 4 विकेट से जीत दर्ज करके जहां सीरीज 2-1 से अपने नाम की , वहीं इस मुकाबले में तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने भी इतिहास रचा । मैच में मोहम्मद शमी ने भले ही एक विकेट लिया पर उन्होंने बड़ा कारनामा किया।

दरअसल टीम इंडिया का यह तेज गेंदबाज़़ इस साल वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज़ बन गया । वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में जैसे ही शमी ने शाई होप का विकेट लिया तो यह उनका 42 वां शिकार रहा। इस वर्ष वनडे में विकेट लेने के मामले शमी के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट का नंबर आता है जिन्होंने 38 विकेट लिए हैं ।

इसके बाद तीसरे नंबर न्यूजीलैंड के ही लॉकी फर्ग्युसन हैं उनके नाम 35 विकेट हैं । बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर यहां चौथे स्थान पर हैं और उन्होंने 34 विकेट लिए हैं। इसके बाद पांचवें नंबर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार हैं जिन्होंने 33 विकेट इस साल लिए हैं।

मोहम्मद शमी ने यहां कपिल देव को भी पीछे छोड़ा है। बता दें कि यह दूसरा मौका है जब मोहम्मद शमी ने साल का अंत वनडे में सर्वाधिक सफल गेंदबाज़ के तौर पर किया । मोहम्मद शमी इससे पहले 2014 में सर्वाधिक (38) विकेट ले चुके हैं। बता दें कि शमी से पहले 1986 में कपिल देव 32 विकेट, 1998 में अजीत अगरकर 58 विकेट और साल 2004 में इरफान पठान 47 विकेट के साथ यह कारनामा कर चुके हैं। गौर करने वाली बात है कि मोहम्मद शमी का इस पूरे वर्ष जलवा देखने को मिला ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here