IND vs WI, दूसरा वनडे: मैच में लग सकती है रिकॉर्ड की झड़ी

294

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जायेगा। यह मैच विशाखापट्टनम के डॉ वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जायेगा। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला गया था और वेस्टइंडीज ने उन्हें 8 विकेट से अपने नाम किया था। इस मैच को जीतकर वह सीरीज अपने नाम करना चाहेंगे। इस मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड भी बन सकते हैं।

आईये आपको इसके बारे में बताते हैं

1. रोहित शर्मा ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 72 छक्के लगाये हैं। एक साल में सबसे ज्यादा छक्का 74 छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। रोहित इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेंगे।

2. भारत के लिए अभी तक 228 खिलाड़ी ने वनडे डेब्यू किया है। इसमें मैच में मयंक अग्रवाल को डेब्यू करने का मौका मिलता है तो वह भारत के लिए वनडे खेलने वाला 229वें खिलाड़ी होंगे।

3. वेस्टइंडीज के लिए अभी तक 195 खिलाड़ियों ने वनडे खेला है। चेन्नई में खेरी पियर को डेब्यू का मौका मिलता है तो वह विंडीज के लिए वनडे खेलने वाले 196वें खिलाड़ी होंगे।

4. विराट कोहली के नाम 11524 वनडे रन है। इस मैच में वह 56 रन बनाते हैं तो जैक कैलिस को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में 7वें स्थान पर पहुँच जायेंगे।

5. कुलदीप यादव ने अभी तक खेले 54 मैचों में 96 विकेट लिए हैं। इस मुकाबले में चार विकेट लेने ही वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जायेंगे। अभी यह रिकॉर्ड मोहम्मद शमी (56 मैच) के नाम दर्ज है।

6. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 131 मुकाबले खेले गये हैं और इसमें विंडीज ने 63 और भारत ने 62 मैच जीते हैं। भारतीय टीम यहाँ बराबरी हासिल करना चाहेगी।

7. वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 2006 के बाद वनडे सीरीज नहीं जीता है वहीं 2002 के बाद से भारत में वनडे सीरीज में जीत नहीं मिली है। इस मैच में वह 13 साल बाद भारत के खिलाफ जीत हासिल करना चाहेंगे।

8. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 वनडे शतक बनाये हैं। वह एक और शतक बनाते हैं तो वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन जायेंगे।

9. भारतीय टीम को पिछली घरेलू द्विपक्षीय वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। इस सीरीज में हार मिलती है तो यह लगातार दूसरी घरेलू द्विपक्षीय सीरीज हार होगी। इससे पहले टीम को लगातार दो घरेलू वनडे द्विपक्षीय सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 -03 और पाकिस्तान के खिलाफ 2004-05 में मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here