सोते वक्त करते है हीटर का प्रयोग तो हो जाये सतर्क, घुट सकता है दम

539

सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए हम गर्म कपड़ों से लेकर अपनी डाइट में भी खास चीजों को शामिल करते हैं.वहीं, कड़ाके की सर्दी में लोग अपने घरों में हीटर व ब्लोअर का भी बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरुरत से ज्यादा ब्लोअर का प्रयोग करने से आपकी स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव पड़ सकता है.

आपके दिमाग पर पड़ता है बुरा असर 
हीटर या ब्लोअर को एक बार ऑन करके छोड़ न दें. इसे बीच-बीच में बंद करते रहें व कमरा भी पूरी तरह से पैक करके न रखें. अगर हीटर के पास नहीं बैठे हैं, तो इसे बंद कर दें. कमरा बंद करके हीटर ऑन करके न जाएं वर्ना रूम में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भर सकती है जिससे ब्रेन समेत शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंच सकता है.

सोने के दौरान घुट सकता है दम 
अगर आप भी रात में सोते वक्त हीटर ऑन करके सोने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा बिलकुल न करें. रातभर हीटर या ब्लोअर ऑन करके सोने से दम घुटने का खतरा रहता है.
रूम हीटर या ब्लोअर यूज करने की सबसे कॉमन प्रॉब्लम ये है कि ये रूम की हवा का सारा मॉइश्चर यानी नमी सोख लेता है जिस वजह से रूम के अंदर की हवा पूरी तरह से ड्राई हो जाती है. ऐसे में जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है उन्हें स्किन इंफेक्शन, रेडनेस व खुजली की समस्या हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here