झागदार पेशाब और नींद की समस्या के साथ अगर दिखें ये लक्षण तो समझिए आपको हो रही ये जानलेवा बीमारी

331

हमारा शरीर हमको संकेतों के जरिए बीमारी का आभास दे देता है। शरीर में अगर आपको कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जो कि असमान्य लगते हैं तो फौरन डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि अगर आप इन लक्षणों को नजरअंदाज करेंगे तो आपकी जान पर आफत हो सकती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं जो अगर आपको अपने शरीर में महसूस हो तो आपको किडनी की बीमारी हो सकती है….

गुर्दे की बीमारी होने पर हमारा शरीर हमको कई लक्षण देने लगता है। ये लक्षण हमको बता देते हैं कि हमारी किडनी में दिक्कत हो रही है और हमें इसका इलाज करना है। ऐसे में अगर आपका उच्च रक्तचाप, मधुमेह, किडनी की विफलता का पारिवारिक इतिहास रहा है तो आपको और ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है।

अगर आपको नींद की समस्या हो रही है और इसके साथ ही रात में बार-बार पेशाब जाना पड़ता है तो फौरन डॉक्टर से मिलें। दरअसल जब गुर्दे ठीक से फिल्टर नहीं होते हैं तो टॉक्सिन मूत्र के माध्यम से शरीर को छोड़ने के बजाय रक्त में रह जाते हैं। इससे नींद आना मुश्किल हो सकता है और किडनी में समस्या हो सकती है।

अगर त्वचा शुष्क है और खुजली हो रही है तो यह किडनी की खराबी का संकेत है। स्वस्थ गुर्दे शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालते हैं, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं, जबकि शुष्क और खुजली वाली त्वचा हड्डी की बीमारी का संकेत है, जो अक्सर गुर्दे की बीमारी के साथ होती है।

बार-बार पेशाब आना किडनी की खराबी का सबसे आम संकेत है। ऐसे में समझिए कि गुर्दे सही से फिल्टर नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि कई बार मूत्र संक्रमण या बढ़े हुए प्रोस्टेट की वजह से भी बार-बार पेशाब आती है।

अगर आपको पेशाब झागदार आ रही है तो इसे कतई हल्के में न लें। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लें और अपनी किडनी का चेकअप करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here