वाइल्ड लाइफ का है शौक तो जरूर करें चिन्नार अभयारण्य की सैर

205

दक्षिण भारत का केरल राज्य पर्यटन के क्षेत्र में काफी खास माना जाता है, जहां सालभर सैलानियों का आगमन लगा रहता है। केरल प्राकृतिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से एक समृद्ध स्थल है। यहां के बैकवाटर, हिल स्टेशन, चाय के बागान, समुद्री तट और मंदिर पर्यटकों को काफी ज्यादा प्रभावित करता है। केरल न सिर्फ देश बल्कि विश्व भर में प्रसिद्ध है। एक शानदार अवकाश के लिए आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं। इस दौरान अगर आप प्राकृतिक सौंदर्यता के साथ रोमांच का अनुभव लेना चाहते हैं, तो केरल के चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य के सैर का प्लान बना सकते हैं। इस लेख में जानिए यह अभयारण्य आपको किस प्रकार आनंदित कर सकता है। चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य, केरल के इडुक्की जिले स्थित एक प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य है, जिसकी रोमांचक सैर का आनंद लेने के लिए दूर-दराज से पर्यटकों को आगमन होता है। यह केरल के 12 खास अभयारण्यों में से एक है, जो केरल के आरक्षित क्षेत्र में शामिल हैं। यह विशेषकर स्टार कछुए के लिए बनाए गए अपने पुनर्वास केंद्र के लिए जाना जाता है, तो पूरे देश में एक ही है। पेरियार नेशनल पार्क के बाद चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य राज्या का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है।

यह पश्चिमी घाट में स्थित है, और तमिलनाडु के साथ अपनी सीमा साझा करता है। आप यहां वनस्पतियों, जंगली जीवों और पक्षियों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं। जंगली जीवों में आप यहां तेंदुआ, बाघ, हिरण, हाथी, नीलगाय आदि को देख सकते हैं। यहां स्थनधारी जीवों की 34 प्रजाति और पक्षियों की 240 प्रजातियां पाई जाती हैं।

चूंकि यहा प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य है इसलिए यहां पर्यटकों का आगमन लगा रहता है। ग्रीष्मकाल के दौरान यह स्थल ज्याद उष्मा ग्रहण करता है, इसलिए आप यहां का प्लान अक्टूबर से लेकर अप्रैल के मध्य बना सकते हैं, इस दौरान यहां का मौसम काफी अनुकूल बना रहता है. और इस दौरान यहां का खूबसूरती भी देखने लायक होती है। क्यों आएं चिन्नार ?

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य की कई मायनों में आपकी यात्रा को खास बना सकता है। एक प्रकृति प्रेमी से लेकर रोमांच का शौक रखने वालों के लिए यह स्थल किसी जन्नत से कम नहीं। हरा-भरा यहां का माहौल सैलानियों को काफी ज्यादा प्रभावित करता है। जंगली जीवों को देखने के अलावा आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं। यहां के घने जंगलों के मध्य जलप्रपात भी मौजूद हैं, जो इस स्थल को खास बनाने का काम करते हैं। आप यहां के थूवनम जलप्रपात, चिन्नार वॉचटावर को भी देख सकते हैं। एक शानदार यात्रा के लिए आप यहां आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here