HRD मिनिस्टर ने दूर की टेंशन, बताया- कब से होंगी CBSE की बची परीक्षाएं

228
  • HRD मिनिस्टर ने दूर किया कन्फ्यूजन, बताया कब होंगी परीक्षाएं
  • जानें- कब से शुरू होगा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकांन

कक्षा 10वीं-12वीं के छात्र अपनी बची हुई परीक्षा को लेकर टेंशन हैं. ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोख‍रियाल निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आजतक से खास बातचीत की. जहां उन्होंने परीक्षा और ऑनलाइन पढ़ाई से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी.

उन्होंने बताया छात्रों को किसी भी प्रकार से घरबाने की आवश्यकता नहीं है. जिन छात्रों को महसूस हो रहा कि परीक्षा का आयोजन कभी नहीं होगा और करियर खतरे में आ जाएगा, उन्हें ऐसा कुछ सोचने की जरूरत नहीं हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? देखें

निशंक ने कहा, कोरोना वायरस के कारण स्थिति सामान्य नहीं है. कोरोना के बढ़ते केस के कारण तीसरी बार लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है, इस दौरान मैं छात्रों को आश्वत करना चाहता हूं कि परीक्षा का आयोजन जरूर होगा. लेकिन ये तभी संभव है जब स्थिति सामान्य हो जाएगी.

बता दें, सीबीएसई बोर्ड के जिन छात्रों की परीक्षाएं नहीं हुई हैं उनकी परीक्षाओं का आयोजन पहले की तरह ही होगा, इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा.

उन्होंने कहा, जो स्थिति पैदा हुई है हम उसका नॉर्मल होने का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में छात्रों को किसी भी प्रकार से टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इसी के साथ उन्होंने कहा, जब तक स्कूल-कॉलेज नहीं खुलते हैं ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी. वहीं छात्र घर पर बैठकर ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकांन पर उन्होंने कहा, जैसा की सीबीएसई की कई परीक्षा नहीं हुई हैं, ऐसे में अभी मूल्याकांन की प्रकिया अभी शुरू नहीं की जाएगी. ये सभी प्रक्रिया स्थिति सामान्य होने के बाद ही शुरू की जाएगी. आपको बता दें, कुल 82 में से लगभग 29 विषयों की परीक्षाएं अभी भी आयोजित की जानी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here