Gold Rate on 3 December 2020

317

नई दिल्‍ली। मजबूत वैश्विक रुख और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर पड़ने से राष्‍ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने की कीमत 752 रुपए बढ़कर 40,652 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के मुताबिक सोने की तरह ही चांदी की कीमत भी 960 रुपए उछलकर 48,870 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

इससे पहले गुरुवार को चांदी की कीमत 47,910 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। गुरुवार को सोने की कीमत 39,900 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के हेड- एडवाइजरी (पीसीजी) देवर्श वकील ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में बढ़ती कीमत और कमजोर रुपए की वजह से दिल्‍ली में 24 कैरेट सोने का भाव 40,652 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया।

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर होकर 71.62 रुपए प्रति डॉलर के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा ईरानी सैन्‍य कमांडर की हत्‍या का आदेश देने के बाद कच्‍चे तेल की कीमतों में उबाल आने से पीली धातु भी महंगी हो गई।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों में तेजी आई। सोना 1547 डॉलर प्रति औंस और चांदी 18.20 डॉलर प्रति औंस बोली गई। वकील ने कहा कि सोने की कीमत में आज तेजी की मुख्‍य वजह भू-राजनीतिक तनाव है, जिसने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सोने की मांग सुरक्षित निवेश के रूप में बढ़ा दी है।

ईरान के रिवोल्‍यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशा‍ली कमांडर कासिम सुलेमानी की यूएस एयर स्‍ट्राइक में हुई मौत के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी- कमोडिटीज रिसर्च- नवनीत दमानी ने कहा कि मिडिल-ईस्‍ट में तनाव बढ़ने की वजह से सोने की कीमतों में तेजी आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here