Health Tips: ये ब्लैक फूड्स आपकी किडनी के हैं अच्छे दोस्त, जानें इनके फायदे

242

Black Foods Benefits for Kidney: अगर आप लगातार ड्राय ब्लैक बींस का सेवन करते हैं तो आपको कार्डियो वस्कुलर डिजीज होने का खतरा कम हो जाता है साथ ही किडनी को भी कई रोगों से प्रोटेक्शन मिल जाती है.

Black Foods Benefits for Kidney: विशेषज्ञों की मानें तो ब्लैक फूड्स(Black Foods) हमारी किडनी की सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Black Foods Benefits) है. ब्लैक फूड आपकी किडनी को कई रोगों से दूर रखने में मदद करती है. किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपुर्ण हिस्सा है. यह हमारे शरीर में फिल्टर का काम करती है. यह ब्लड से टॉक्सिक सामग्री को यूरीन की मदद से बाहर निकालने का काम करती है. किडनी का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है. एक स्टडी के अनुसार अगर आप लगातार ड्राय ब्लैक बींस, ड्राय ब्लैक लेंटिल का सेवन करते हैं तो आपको कार्डियो वस्कुलर डिजीज होने का खतरा कम हो जाता है साथ ही किडनी(Kidney) को भी कई रोगों से प्रोटेक्शन मिल जाती है.

काले चावल किडनी के लिए है हेल्दी

काले चावल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया से हमें बचाने में मदद करता है. आपको बतादें कि एंथोसाइनिन और जेक्सैन्थिन एंटीऑक्सिडेंट काले चावल की वो वैरायटी हैं जिनसे किडनी स्वस्थ रहती है.

काली या छिलके वाली उड़द दाल

काली या छिलके वाली उड़द दाल में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फोलेट और जिंक पाया जाता है. यह सारी चीजें बॉडी में एनर्जी लेवल को तो बढ़ाता ही है साथ ही किडनी को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है.

काला तिल भी है फायदेमंद

काला तिल में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती है.

काले अंगूर भी है खास

ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे कंपाउड किडनी की हेल्थ के लिए बेहद जरूरी और उपयोगी है. काले अंगूर में पाया जाने वाला प्रोएंथोसायनिडिन स्किन के लिए भी अच्छी होती है.

ब्लैकबेरी भी है फायदेमंद

ब्लैकबेरी में मौजूद बायोफ्लेविनॉयड्स और टिमिन सी फ्री रेडिकल्स बॉडी में सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं और यह किडनी को भी हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here