Condom से जुड़ी इन कॉमन प्रॉब्लम्स से जूझता है हर कपल, जाने और ऐसे करे दूर

491

अनचाही प्रेग्नेंसी और सेक्स से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए कॉन्डम के इस्तेमाल को बेस्ट माना जाता है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि कपल कॉन्डम के इस्तेमाल करते हुए कुछ कॉमन प्रॉब्लम्स को फेस करते है। इसलिए आज हम आपको कॉन्डोम से जुड़ी ऐसी ही समस्याएं और उनके समाधान के बारे में बताने जा रहे है।

कॉन्डम के ऊपर थोड़ा सा भी सीमन नजर आए

अक्सर कपल्स द्वारा गलत साइज़ का कॉन्डम इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से कॉन्डम लीक होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में अगर आपको पता नहीं तो हम बता दें कि कॉन्डम अलग-अलग साइज का होता है और अगर आपने जो कॉन्डम यूज किया है वह आपके प्राइवेट पार्ट के साइज से बड़ा है तो कॉन्डम लीक हो सकता है। ऐसी समस्या हो जाए तो एक बार फिर इमरजेंसी कॉन्ट्रसेप्टिव पिल जिसे मॉर्निंग पिल भी कहते हैं का सेवन कर लें ताकि अनचाही प्रेग्नेंसी से बचा जा सके।

कॉन्डम का फटना

अक्सर पैकेट खोलते वक़्त कॉन्डम फट जाता है ऐसी स्तिथि में उसे यूज न करें। अक्सर कॉन्डम तब फटता है अगर या तो वह एक्सपायर्ड हो गया है या फिर बहुत ज्यादा गर्म या ठंडी जगह पर रखा हुआ हो। साथ ही साथ कॉन्डम यूज करने के बाद भी अगर आपके मन में किसी भी तरह का डाउट हो तो इमरजेंसी कॉन्ट्रसेप्टिव पिल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

कॉन्डम का प्राइवेट पार्ट में फंसना

गलत साइज़ का कॉन्डम इस्तेमाल करने की वजह से सिर्फ कॉन्डम लीक होने का ही खतरा नहीं रहता बल्कि कॉन्डम के स्लिप होकर फीमेल पार्टनर के प्राइवेट पार्ट के अंदर जाकर फंसने के भी चांस रहते है। ऐसी स्तिथि में उंगलियों की मदद से धीरे से उसे बाहर निकालने की कोशिश करे अगर इस दौरान किसी भी तरह का दर्द या तकलीफ महसूस हो रही हो तो तुरंत गाइनैकॉलजिस्ट के पास जाएं, वह कॉन्डम को बाहर निकालने में आपकी मदद करेंगे।

संतुष्टि यानी प्लेजर महसूस कम होना

अक्सर कपल्स द्वारा शिकायत रहती है कि कॉन्डम यूज करने पर उतनी संतुष्टि यानी प्लेजर महसूस नहीं होता। अगर आपको भी ऐसी ही कोई शिकायत हो तो आपको बता दे कि मार्केट में कई तरह के कॉन्डम मौजूद हैं और अगर आपको भी प्लेजर से जुड़ी दिक्कत महसूस हो रही हो तो आप अल्ट्रा-थिन कॉन्डम यूज कर सकते हैं।

कॉन्डम यूज के दौरन खुजली और जलन होना

कई बार कॉन्डम के इस्तेमाल के बाद खुजली और जलन महसूस होती है। यह इस बात का संकेत है कि आप एक्सपायर्ड कॉन्डम यूज कर रहे हैं या फिर आपको लैटेक्स से ऐलर्जी है। ऐसी स्तिथि में आप डॉक्टर से संपर्क करें और जानने की कोशिश करें कि आखिर इस खुजली-जलन की असली वजह क्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here