जिम से पहले पियें ये हेल्थ ड्रिक्स, मिलेगी दोगुनी एनर्जी

259

आज के समय में लोगों के बीच जिम जाने और बॉडी बनाने का क्रेज काफी अधिक बढ़ गया है। बहुत से लोग जिम जाते हैं, लेकिन ऐसे कुछ ही लोग हैं, जो जिम में बेहतरीन तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं। दरअसल, जिम में वर्कआउट करने के लिए एनर्जी और स्ट्रेन्थ का होना बेहद जरूरी है। लोग इस ओर ध्यान नहीं देते और फिर जब वह जिम में वर्कआउट करते हैं तो वह खुद को थका हुआ महसूस करते हैं और उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसे में आप अपने प्री−वर्कआउट पर भी ध्यान दें। अगर आप जिम आने से पहले यह हेल्थ ड्रिक्स पीते हैं तो इससे आपके भीतर एनर्जी आएगी और काफी अच्छी तरह से वर्कआउट कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इन प्री−वर्कआउट ड्रिक्स के बारे में−

चुकंदर ड्रिंक

इसे बनाने के लिए आप एक चुकंदर को छीलकर व काटकर ब्लेंड करें। अब इसमें थोड़ा नींबू का रस और एक चुटकी पिंक हिमालयन सॉल्ट मिलाएं और पीएं। चुकंदर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। चुकंदर के रस में पाया जाने वाला नाइट्रेट आपकी एक्सरसाइज परफार्मेंस को बेहतर बनाता है। यह चुकंदर ड्रिंक आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं।

केला स्मूदी

केला पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है, जो थकान को दूर करके शरीर में ऊर्जा पैदा करता है। आप वर्कआउट से पहले बनाना स्मूदी बनाकर भी अपनी बॉडी को चार्ज कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप दो केले, दो कप पालक और एक कप सेब के जूस को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। आपकी स्मूदी बनकर तैयार है। वर्कआउट से पहले इसे पीएं।

कॉफी

जी हां, वर्कआउट से पहले कॉफी पीना भी अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में इस्टेंट कॉफी मिलाकर पीएं। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन एक एनर्जाइजर की तरह काम करता है। सीमित मात्रा में लेने पर कैफीन हानिकारक नहीं है। एक अध्ययन से पता चला है कि सीमित मात्रा में चाय या कॉफी पीने से शारीरिक गतिविधि और ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है और थकान कम होती है। वैसे आप चाहें तो कॉफी के स्थान पर ग्रीन टी भी पी सकते हैं।

ऑरेंज व अंगूर का जूस

वर्कआउट से आधा घंटा पहले ऑरेंज व अंगूर का जूस पीना भी अच्छा आईडिया है। इसे बनाने के लिए एक कप ऑरेंज और एक चौथाई कप हरे अंगूर लेकर उसे ब्लेंड कर लें। अब इसे एक गिलास में डालें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और भुना हुआ जीरा मिक्स करके पीएं। संतरे और नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है, वहीं अंगूर में नेचुरल शुगर होती है, जिससे आपके शरीर को ग्लूकोज मिलता है, जिसकी आपको व्यायाम करने से पहले आवश्यकता होती है। आप जिम जाने से आधा या एक घंटा पहले इस जूस को बनाकर पी सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here