डॉनल्ड ट्रंप को करना होगा महाभियोग का सामना, बोले-लड़ाई हम जीतेंगे

218

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ अब महाभियोग चलना तय हो गया है। यूएस की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि डॉनल्ड ट्रंप को महाभियोग का सामना करना होगा जिसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह महाभियोग की लड़ाई जीतेंगे। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अच्छी बात यह है कि रिपब्लिकन पहले कभी इतना एकजुट नहीं हुए। हम जीतेंगे।’’ उन्होंने ट्वीट किया, कटरपंथी वाम डेमोक्रेटिक सदस्यों ने अभी घोषणा की है कि वे मेरे खिलाफ बिना कारण महाभियोग प्रस्ताव लाना चाहते हैं।

स्पीकर नैंसी पेलोसी ने इससे पहले अपनी पार्टी से कहा कि ट्रंप पर लगे आरोपों के आधार पर महाभियोग की धाराओं का मसौदा तैयार करें। ट्रंप पर अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के लिए पद का दुरुपयोग करते हुए यूक्रेन पर अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी की जांच करने के लिए दबाव बनाने का आरोप है।

जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप ने दोबार निर्वाचित होने के लिए यूक्रेन से भी मदद मांगी थी। इसमें यूक्रेन के राष्ट्रपित और ट्रंप के बीच टेलीफोनिक वार्ता की भी बात कही गई है। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियो की छवि धूमिल करने के लिए यूक्रेन से अवैध रूप से मदद मांगी। आरोप है कि उन्होंने अपने विरोधी और उनके बेटे के खिलाफ जांच शुरू करने की मांग की थी। हालांकि ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार किया है।

उम्मीद है कि महाभियोग प्रस्ताव डेमोक्रेटिट पार्टी की बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाएगा। हालांकि, सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है और संभावना है कि वह राष्ट्रपति को बरी कर देगी क्योंकि अगले साल दोबारा निर्वाचित होने के लिए चल रहा प्रचार अभियान गति पकड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here