पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का फैसला अनुचित, इसे वापस लिया जाए- राहुल गांधी

305

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी के फैसले को अनुचित करार किया. उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी को वापस लिया जाना चाहिए. केंद्र सरकार ने मंगलवार रात को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया.

 

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना वायरस से जारी लड़ाई हमारे करोड़ों भाइयों और बहनों के लिए गंभीर आर्थिक कठिनाई का कारण बन रही है. इस समय, कीमतें कम करने के बजाय, पेट्रोल और डीजल पर 10 रुपये और 13 रुपये प्रति लीटर कर बढ़ाने का सरकार का निर्णय अनुचित है और इसे वापस लिया जाना चाहिए.’’

Rahul Gandhi

@RahulGandhi

कोरोनावायरस से जारी लड़ाई हमारे करोड़ों भाइयों और बहनों के लिए गंभीर आर्थिक कठिनाई का कारण बन रही है। इस समय, कीमतें कम करने के बजाय, पेट्रोल और डीजल पर 10-13 ₹ प्रति लीटर कर बढ़ाने का सरकार का निर्णय अनुचित है और इसे वापस लिया जाना चाहिए।

Twitter पर छबि देखें
12.6 हज़ार लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि संकट के समय लोगों पर कर का बोझ डालना उचित नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘नया या उच्च कर परिवारों को कंगाल कर देगा. जब आर्थिक गतिविधि रुकी हुई हों तो सरकारों को अपने घाटे को पूरा करने के लिए उधार लेना चाहिए, न कि उच्च कर का बोझ देना चाहिए.’’

 

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मांग नहीं होने के कारण पिछले माह ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 18.10 डॉलर के निम्न स्तर पर पहुंच गई थी. यह 1999 के बाद से सबसे कम कीमत थी. हालांकि इसके बाद कीमतों में थोड़ी वृद्धि हुई और यह 28 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here