प्रियंका गांधी की सुरक्षा चूक का मुद्दा संसद में उठाएगी कांग्रेस

265

संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस मंगलवार को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में सेंध का मुद्दा उठाएगी. एसपीजी सुरक्षा हटने के बाद गांधी परिवार की सुरक्षा में सेंध का यह मामला है. राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को ही एसपीजी बिल भी पेश करेंगे. इस दौरान कांग्रेस सांसद यह मुद्दा उठा सकते हैं. बता दें, प्रियंका गांधी के घर में सोमवार को एक गाड़ी बेरोकटोक घुस आई थी, जिसमें महिलाएं, बच्चे और पुरुष थे.

क्या है मामला?

रिपोर्ट के मुताबिक, 26 नवंबर को दोपहर बाद लगभग दो बजे एक काली स्कॉर्पियो आकर प्रियंका गांधी के आवास पर आकर रुकी. उस समय उनके दफ्तर में बैठक चल रही थी. उनका एक सहयोगी बाहर आकर स्कॉर्पियो से उतरे लोगों से पूछा कि वे क्या चाहते हैं. कार से उतरे लोगों में दो पुरुष, तीन महिलाएं और एक बच्चा था. उन्होंने कहा कि वे प्रियंका गांधी के साथ एक तस्वीर खिंचवाना चाहते हैं.

प्रियंका गांधी के दफ्तर के कर्मचारियों ने जब वहां तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से पूछा कि ये लोग अंदर कैसे आ गए, तो जवाब मिला कि आवास की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की है. इस पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया.

एसपीजी सुरक्षा घेरा हटा

सरकार ने अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में लगा एसपीजी घेरा हटा लिया है और इसके बदले उन्हें सीआरपीएफ की जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई गई है. इन्हें एसपीजी सुरक्षा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक चुनावी रैली के दौरान आत्मघाती हमले में हत्या हो जाने के बाद से मिली हुई थी.

सरकार की सफाई

एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने पर सफाई देते हुए सरकार ने संसद में कहा कि यह बदले की राजनीति नहीं है, बल्कि सुरक्षा को लेकर तत्परता नहीं दिखाए जाने के बाद इसे हटाया गया. एसपीजी सुरक्षा अब सिर्फ प्रधानमंत्री के लिए रहेगी और इसके लिए संसद में एसपीजी अधिनियम में संशोधन भी पारित कराया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here