नागरिकता संशोधन कानून : जापान तक पहुंच गई है हिंसक प्रदर्शनों की आग

214

भारत में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर असम व पूर्वोत्तर के प्रदेशों में इस वक़्त जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. असम में कई जगहों पर पुलिस की गोली से कई लोगों की जान जा चुकी है. हिंसक भीड़ ने प्रदेश में ट्रेन तक जलाने का कोशिश किया, हालांकि सेना ने उसें बचा लिया. अब इन हिंसक प्रदर्शनों की आग जापान तक पहुंच गई है. इस पर अब जापान के पीएम शिंजो आबे बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं.

जापान मीडिया की ओर बताया गया है कि जापान के पीएम शिंजो आबे का हिंदुस्तान दौरा सुरक्षा के मद्देनज़र रद्द किया जा सकता है. आबे रविवार को हिंदुस्तान आने वाले हैं व उन्हें गुवाहाटी में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शिखर बातचीत में भाग लेना है. भारतीय मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बोला जा रहा है कि स्थिति के मद्देनज़र शिखर बातचीत के लिए किसी दूसरी स्थान को भी चुना जा सकता है. हालांकि, विदेश मंत्रालय की तरफ से इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूर्वोत्तर हिंदुस्तान के विशेष कर 3 राज्यों असम, मेघालय व त्रिपुरा में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई हैं. असम में स्कूलों व कॉलेजों को एहतियात के तौर पर 22 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के साथ प्रदर्शनकारी सेना व पुलिस की तैनाती के बाद भी निरंतर कर्फ्यू का उल्लंघन कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here