LOC पर गोलाबारी को लेकर चीन ने भारत और पाकिस्तान को दी ये नसीहत, जानें क्या है

280

चीन (China) ने शुक्रवार को भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) से अपील की है कि तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए धैर्य बरतें. इस तरह की खबरें हैं कि नियंत्रण रेखा (LOC) पर दोनों ओर की सेना गोलीबारी कर रही है. रक्षा सूत्रों ने बताया कि नियंत्रण रेखा पर बुधवार को पाकिस्तानी सैनिकों के संघर्ष विराम उल्लंघन में सेना का एक जूनियर कमीशंड अधिकारी शहीद हो गया और एक महिला की मौत हो गई.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पीओके के अंदर गांवों में तोप और मोर्टार तैनात कर भारत में नागरिक आबादी को निशाना बना रहा है. पाकिस्तान की सेना ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों द्वारा बिना उकसावे के की गई गोलीबारी में उसके दो सैनिक मारे गए. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”हमने संबंधित रिपोर्ट देखी और हम स्थिति को देख रहे हैं.”

उन्होंने कहा, ”भारत और पाकिस्तान दोनों का पड़ोसी होने के नाते हम दोनों पक्षों से अपील करते हैं कि कार्रवाई करने में धैर्य बरतें जिससे तनाव नहीं बढ़े, वार्ता के माध्यम से विवादों का शांतिपूर्ण समाधान करें और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बनाए रखें.”

बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan) ने बीती रात line of Control के पूंछ (Poonch) – रजौरी सेक्टरों (Rajouri Sectors) में सीजफायर का उल्लंघन (Ceasefire Violation) किया. पाकिस्तान की इस हिमाकत का जवाब भारतीय सुरक्षाबलों (Indian Security Forces) ने अपनी जवाबी कार्रवाई में दिया. सेना के सूत्रों के मुताबिक भारत की जवाबी कार्रवाई के चलते पाकिस्तानी सेना (Pakistani Air Force) के 3 से 4 जवान मारे गए. इसी के साथ भारत ने इन सेक्टरों में पाकिस्तान की फार्वर्ड पोस्ट (Pakistani Forward Posts) को काफी नुकसान पहुंचाया है. जबकि पिछले दिनों ही भारतीय सुरक्षाबलों ने पाक के दो जवान मार गिराए थे.

भारतीय सुरक्षाबलों (Indian Security Forces) ने बीते दिन पाकिस्‍तान (Pakistan) के उकसावे वाली कार्रवाई का करारा जवाब दिया. एक दिन 25 दिसंबर को पाकिस्‍तान ने सीजफायर (Ceasefire) का उल्‍लंघन कर एलओसी (LOC) पर जमकर फायरिंग की थी, जिसमें भारतीय सेना (Indian Military) के एक जेसीओ (JCO) शहीद हो गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here