कनाडा के पीएम ट्रूडो ने अमेरिका से कहा- चीन कनाडाई नागरिकों को रिहा न करे तो मत करो ट्रेड डील

349

मोंट्रियल। चीन और अमेरिका के बीच पटरी पर आती ट्रेड डील पर ब्रेक लग सकता है। कनाडा ने कहा है कि जब तक उसके नागरिक रिहा नहीं हो जाते, तब तक अमेरिका को चीन के साथ ट्रेड डील पर साइन न करे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका से कहा है कि वह 2 कनाडाई नागरिकों की रिहाई के बाद ही ऐसी किसी डील पर हस्ताक्षर करे। आपको बता दें कि चीन ने कनाडा के 2 नागरिकों को जासूसी के आरोप में पिछले साल बंदी बनाया था।

तमाम देश चीन की कानूनी प्रणाली को पारदर्शी नहीं मानते हैं। गौरतलब है कि चीन ने पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कारोबारी माइकल स्पावर को जासूसी के आरोप में 10 दिसंबर 2018 को गिरफ्तार किया था। कनाडा में इसे प्रतिशोध की कार्रवाई के रूप में देखा गया था क्योंकि इसके महज 9 दिन पहले टेक्नॉलजी कंपनी वावे (Huawei) की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोऊ को वैंकूवर से गिरफ्तार किया गया था। वांझोऊ ईरान पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोपों में अमेरिका में वांछित थी।

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या उन्हें ऐसा लगता है कि अमेरिका-चीन व्यापार समझौते से समाधान निकाल सकता है। इस पर उन्होंने कहा, ‘ऐसी उम्मीद तो है। हमारा कहना है अमेरिका को चीन के साथ उस अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए जो मेंग वांझोऊ और कनाडा के दो नागरिकों संबंधी समस्या का समाधान नहीं देता हो।’ ट्रूडो की इस अपील पर अमेरिका क्या फैसला लेता है, यह देखने वाली बात होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here