ब्रूस ली की बेटी ने पिता की तस्वीर को लेकर फूड चेन के खिलाफ किया मुकद्दमा दर्ज

363

बीजिंगःमार्शल आर्ट फिल्म स्टार ब्रूस ली की पुत्री द्वारा संचालित एक कंपनी ने एक चाइनीज फास्ट फूड चेन के खिलाफब्रूस ली की एक तस्वीर का इस्तेमाल कथित रूप से बिना अनुमति के करने को लेकर मुकद्दमा दर्ज कियाहै। शैनोन ली की कंपनी ‘ब्रूस ली एंटरप्राइजेज’ ने रेस्त्रां चेन कुंगफू कैटरिंग मैनेजमेंट पर आरोप लगाया है कि उसने उनके पिता की तस्वीर का इस्तेमाल एक लोगो में 15 वर्षों तक बौद्धिक संपदा अधिकार का भुगतान किए बिना किया।

फूड चेन ने बृहस्पतिवार को अपने जवाब में कहा कि लोगो को काफी समय पहले चीन के प्राधिकारियों द्वारा अधिकृत किया गया था। कंपनी ने चीन के सोशल मीडिया मंच ‘वेइबो’ पर जारी एक बयान में कहा, ”हम इसको लेकर भ्रमित हैं कि हमें इतने वर्षों बाद अभियोजित किया गया है। हम मामले का अध्ययन कर रहे हैं और जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं।” चीन के इंटरनेट पोर्टल एसआईएनएडाटकॉम के अनुसार शैनोन ली ने फूड चेन से कहा है कि वह उनके पिता की तस्वीर का इस्तेमाल तत्काल बंद कर दे, लगातार 90 दिन तक स्पष्टीकरण दे कि उसका ब्रूस ली से कोई संबंध नहीं है तथा 21 करोड़ यूआन का भुगतान क्षतिपूर्ति के तौर पर करे।

गुआंगझोऊ स्थित रेस्त्रां चेन को ‘रियल कुंग फू’ के तौर पर जाना जाता है और इसकी स्थापना 1990 में हुई थी। 2004 से इसके लोगो में काले रंग के बाल वाले एक व्यक्ति की तस्वीर है जो कुंग फू मुद्रा में है और ब्रूस ली जैसा दिखता है। चीनी मीडिया के अनुसार फूड चेन के संस्थापक ने कहा कि उसके देशभर में 600 स्टोर हैं जिसकी कुल परिसम्पत्ति का मूल्य पांच अरब यूआन से अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here