ईरान की संसद में बिल पारित, अमेरिकी सुरक्षाबलों को किया आतंकी घोषित

273

अमेरिका ने बीते दिनों हमला कर सुलेमानी की हत्या कर दी थी. जिसके बाद से ईरान बहुत आक्रोशित है. ईरान और अमेंरिका के बीच इस घटना के बाद तनातनी और बढ़ गई है.बता दे कि ईरान ने प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद सभी अमेरिकी सुरक्षा बलों को आतंकी घोषित कर दिया है. ईरान की संसद ने मंगलवार को एक बिल पारित किया, जिसमें सभी अमेरिकी बलों को ‘आतंकवादी’ घोषित कर दिया गया है. बता दें कि अमेरिका द्वारा बगदाद एयरपोर्ट पर एक एयर स्‍ट्राइक की गई, जिसमें सुलेमानी की मौत हो गई. सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था तभी एक रॉकेट हमले की जद में आ गया. हमले में ईरान अबू महदी अल-मुहांदिस की भी मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि हमले में कुल आठ लोगों की मौत हुई.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुलेमानी पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने के प्रमुख रणनीतिकार थे. सुलेमानी पर इजरायल में भी रॉकेट हमलों को अंजाम देने का आरोप था. व्‍हाइट हाउस का कहना था कि जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की योजना बना रहा था.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ईरान के साथ इराक में अमेरिका के इस हमले का काफी विरोध हुआ. लोग सड़कों पर थे. इस हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस की भी मौत हुई थी. जहां सोमवार को इराक के आउटगोइंग पीएम अबदुल मेहदी ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि देश में मौजूद विदेशी सेना को बाहर किया जाए. हालांकि, यह प्रस्‍ताव सदन में पास किया जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here