Beauty Tips: चेहरे पर मुंहासों के दाग से हैं परेशान, करिए ये उपाय

167

Beauty Tips: जब भी आपके चेहरे पर गंदगी और तेल एकत्र हो जाता है तो आपके पोर्स अवरुद्ध हो जाते हैं और आपके चेहरे पर मुहांसे निकलने लगते हैं, इसलिए मुहांसों को जड़ से मिटाने के लिए अपने चेहरे की स्किन को साफ रखना जरूरी है। इसके अलावा हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है। इसके अलावा महिलाओं में हॉर्मोंस के बदलाव की वजह से भी मुहांसों की समस्या बनी रहती है। पहले मुहांसे और फिर मुहांसों के दाग, ये दोनों की आपकी खूबसूरती को छिपाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे ये मुहांसें जड़ से खत्म हो जाए।

संतरे के छिलके में सिट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है और यह हमारी त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करने के अलावा त्वचा की रंगत निखारने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट लगाए। 10 मिनट चेहरे पर इसे सूखने दे इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। एक दिन छोड़कर इस पैक को चेहरे पर लगाएं और कुछ ही महीनों में मुहांसे के निशान गायब हो जाएंगे।

बेसन

Beauty Tips

 

बेसन भी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेसन भी आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम करता है। बेसन में अल्काइन के गुण होते हैं। इससे चेहरे का पीएच स्तर भी संतुलित रहता है। एक चम्मच बेसन में गुलाब जल, नींबू का रस डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए। पैक सूखने के बाद चेहरा धुल ले।

नारियल तेल 

Beauty Tips

नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गण होते हैं, यह हमारी स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है। नारियल के तेल में विटामिन ई और के होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। नारियल का तेल स्किन की कोशिकाओं को हेल्दी बनाता है और मुहांसों के दाग कम करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले नारियल के तेल को दोनों हाथों से चेहरे पर लगाए। रातभर तेल चेहरे पर लगा रहने दें, सुबह नहाने के बाद आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here