चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत ही कारगर होते हैं आयुर्वेदिक तरीके

400

हम आज कल स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए हम ज्यादातर केमिकल का उपयोग करते हैं । कभी कौनसी क्रीम कभी कौनसा कोसमेटीक कभी क्या तो कभी क्या हम स्किन पर लगाते रहते है । यह सभी हमारी स्किन को खराब करने का काम करती है । ऐसे में हमारी स्किन खूबसूरत होने की जगह और भी ज्यादा नाजुक और खराब हो जाती है ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप इन सभी केमिकल्स की जगह आयुर्वेदिक तरीकों से अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से । यह ताएरिके आपकी स्किन को सालों साल जवान बनाए रखते हैं साथ ही आपकी स्किन को बहुत सारी परेशानियाँ जसे की एकने की परेशानी झुर्रियों की परेशानी से भी दूर रखते हैं । आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है वह तरीके ?

हल्दी :- इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं, हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।

नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी सर्दियों में वरदान साबित हो सकता है। ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार है। सर्दियों में त्वचा के फटने और रैशेज होने की दिक्कत भी नारियल तेल से दूर हो जाएगी। ऐसे में सर्दियों में नारियल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर आपके चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में आपको नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। आप नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो आप गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here