दालों की नई फ सल की आवक, पर राहत नहीं, 100 रूपए किलो पहुंची अरहर दाल

563

महासमुंद। महाराष्ट्र से दालों की नई फसल की आवक बाजार में शुरू हो गई है, बावजूद दामों में कोई कमी नहीं आई है। त्यौहार के पहले जो तुवरदाल 80 से 85 रूपए किलो के भाव बिक रही थी वह 100 रूपए किलो तक पहुंच गई है। त्यौहार के बाद तुवरदाल के अलावा उड़द, मूंग सहित अन्य दालों की कीमत में भी वृद्धि हुई है।

दुकानदारों की मानें तो दालों की कीमतों से फिलहाल ग्राहकों को अभी राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। क्योंकि बाजार में दालों की नई फसल की आवक शुरू होने के दस दिनों बाद भी दामों में कोई गिरावट नहीं बल्कि दाम रोज एक-दो रूपए बढ़ रहे हैं। त्यौहार के पहले जो उड़ददाल 70-75 रूपए किलो बिक रही थी वह बढक़र 90 से 95 रूपए किलो हो गई। इसी तरह मूंगदाल की कीमत में 10-15 रूपए प्रतिकिलो की वृद्धि हुई है, जिसकी कीमत 90 रूपए प्रतिकिलो चल रही है। अनाज कारोबारी नितिन जैन का कहना है कि प्रदेश में महाराष्ट्र से दाल की नई फसलों की आवक तो शुरू हो गई है लेकिन कीमतों में कोई कमी नहीं आई है। त्यौहार के बाद से दालों के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। प्रदेश के बड़े कारोबारियों की मानें तो फिलहाल दालों की कीमत से अभी राहत नहीं मिलने वाली।

चांवल की कीमतों में तेजी
दालों के साथ ही चांवल के कीमतों में तेजी जारी है। खासकर एचएमटी चांवल की कीमतों में प्रतिकिलो 2-5 रूपए तक की वृद्धि हो चुकी है। कारोबारी की मानें तो महाराष्ट्र से चांवल की फिलहाल नई फसल की आवक शुरू नहीं हुई है, जो दाम में वृद्धि होने का कारण हो सकता है। इधर, प्याज और सब्जियों के दाम ने पहले ही लोगों का मासिक बजट बिगाड़ रखा है दाल की कीमतों में हुई वृद्धि ने लोगों की परेशानी और बढा़ दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here