सर्दियों में तिल का तेल लगाने से होते है ये लाभ

659

तिल पोषक गुणों से भरपूर होते हैं व इनका सेवन सर्दियों के दौरान खूब किया जाता है. तिल खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है व ठंडा से शरीर की रक्षा होती है. तिल को पीसकर इसका ऑयल भी निकाला जाता है व तिल के ऑयल का इस्तेमाल कर सुंदर त्वचा, लंबे बाल व स्वास्थ्य वर्धक शरीर पाया जा सकता है. तिल के ऑयल के फायदे बहुत ही चमत्कारी होते हैं. तिल के ऑयल में पॉलीअनुसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. तिल के ऑयल में विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन डी व फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. आइये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे –

दर्द हो दूर:जोड़ों, सिर दर्द व अन्य तरह के दर्द को दूर करने में भी तिल का ऑयल लाभकारी साबित होता है. इस ऑयल से मालिश करने से दर्द एकदम ठीक हो जाती है. शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर तिल का ऑयल गर्म कर लें व इसे प्रभावित स्थान पर लगा लें. दर्द फौरन गायब हो जाएगी व आपको दर्द से राहत मिल जाएगी.

त्वचा का रूखापन हो दूर:तिल के ऑयल के फायदे ड्राई स्किन के लिए लाभकारी होते हैं. सर्दी के मौसम में अक्सर स्कीन रूखी हो जाती है व फटने लग जाती है. अगर आपकी स्कीन भी रुखी व बेजान है तो आप तिल के ऑयल का इस्तेमाल करें. तिल के ऑयल से मालिश करने से स्कीन में नमी आ जाती है व रूखा पन दूर हो जाता है. वहीं एड़ी फटने पर भी इस ऑयल का इस्तेमाल करना लाभदायक साबित होता है.

बाल बनें मजबूत:तिल के ऑयल के फायदे बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए लाभदायक होते हैं. तिल के ऑयल से बालों की मालिश करना लाभकारी साबित होता है. यह ऑयल बालों पर लगाने से बालों को भीतर से पोषण मिलता है व बाल मजबूत हो जाते हैं. आप इस ऑयल को अच्छे से बालों पर लगा लें व 2 घंटे बाद अपने बालों को धो लें. आपके बाल मजबूत बन जाएंगे. आप चाहें तो इस ऑयल को रातभर लगाकर भी छोड़ सकता है व अगले दिन बाल धो सकते हैं.

बालों में आए चमक:तिल का तेल बालों को मुलायम व चमकदार भी बना देता है. इसलिए जिन लोगों के बाल बेजान है वो लोग इस ऑयल का इस्तेमाल किया करें. इस ऑयल को हल्का सा गर्म करके इससे अपने बालों की अच्छे से मालिश करें व कुछ देर बाद बाल धो लें. आपके बाल चमकदार बन जाएंगे. इतना ही नहीं इस ऑयल को बालों पर लगाने से रुसी की समस्या भी दूर हो जाती है.

शरीर की मिलती है ऊर्जा:तिल के ऑयल के फायदे शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में लाभदायक साबित होते हैं. सर्दी के मौसम में तिल के ऑयल का सेवन करना बेहद ही लाभकायक होता है. तिल के ऑयल का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है व शरीर अंदर से गर्म रहता है.

जलन करे दूर:त्वचा पर जलन होने पर आप तिल के ऑयल का इस्तेमाल करें. तिल का ऑयल लगाने से जलन तुरंत दूर हो जाती है. इसके अतिरिक्त जले हुए घाव पर भी ये ऑयल लगाना लाभदायक होता है.

हड्डियां बनें मजबूत:तिल के ऑयल को हड्डियों के लिए उत्तम माना जाता है. इस ऑयल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस व प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि हड्डी को स्वास्थ्य वर्धक रखने का काम करते हैं. हड्डियों को स्वास्थ्य रखने के लिए आप रोज एक गिलास दूध के अंदर कुछ बूंदे तिल के ऑयल की डालकर पीएं. ये दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनीं रहेंगी.

तनाव करे दूर:जी हां, तिल के ऑयल के फायदे तनाव के साथ भी जुड़े हुए हैं व इस ऑयल की मदद से तनाव को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को तनाव रहता है वो रोज थोड़े से तिल के ऑयल का सेवन किया करें. तिल के ऑयल का सेवन करने से तनाव दूर हो जाएगा. तनाव के अतिरिक्त मानसिक दुर्बलता व डिप्रेशन से निजात दिलाने में भी ये ऑयल अच्छा साबित होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here