उ. कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन फिर से सार्वजनिक रूप से दिखने पर डोनाल्ड ट्रंप बोले- मुझे खुशी हुई

264

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के सार्वजनिक रूप से फिर से सामने आने और उनके स्वस्थ दिखाई देने पर खुश हैं. किम के गंभीर रूप से बीमार होने की अटकलों के करीब तीन हफ्तों बाद पहली बार जनता के सामने दिखाई देने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह देखकर खुशी हुई कि वह वापस आ गए और स्वस्थ हैं’.
सरकारी टेलीविजन चैनल में किम को मुस्कुराते और सिगरेट पीते दिखाया. दर असल, किम की अनुपस्थिति से उनके गंभीर रूप से बीमार होने को लेकर अटकलें लगने लगी थीं. उत्तर कोरियाई नेता प्योंगयांग के उत्तर में सुनचोन में एक उर्वरक फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए. उत्तर कोरिया के सरकारी टेलीविजन चैनल में उन्हें चलते हुए, मुस्कुराते हुए और सिगरेट पीते हुए दिखाया गया. वह 11 अप्रैल के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए हैं. उनके स्वास्थ्य को लेकर तब से ही अटकलें लगाई जा रही थीं जब वह अपने दिवंगत दादा किम इल सुंग की जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुए थे.
उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ब्रेन डेड होने और हार्ट सर्जरी के दौरान मौत होने जैसी अटकलों के बीच शुक्रवार को सार्वजनिक तौर पर लोगों के सामने आए थे. उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि किम 20 दिनों के बाद एक बार फिर लोगों के बीच पहुंचे और उसने बातचीत भी की. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर दावा किया जा रहा था कि उनका ‘ब्रेन डेड’ हो गया है. यानी वो कोमा में चले गए हैं. इससे पहले अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने दावा किया था कि किम जोंग की हार्ट की सर्जरी असफल रही और उनकी मौत हो गई है. हालांकि नॉर्थ कोरिया की तरफ से अधिकारिक तौर किसी भी दावे कि पुष्टि नहीं की गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here