7th Pay Commission: DA को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, होली के मौके पर कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी

365

सरकारी कर्मचारी काफी वक्त से डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाए बैठे हैं. अब कई मीडिया रिपोर्ट्स ऐसा दावा कर रही हैं कि होली के बाद सरकारी कर्मचारियों के डीए में इजाफा हो सकता है.

हालिया मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि होली 2023 के बाद सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन निश्चित रूप से बढ़ सकता है. इस बढ़ोतरी से न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये के मौजूदा स्तर से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा. इस साल होली 8 मार्च को मनाई जाएगी.

डीए हाइक
वहीं सातवें वेतन आयोग के सुझाव के आधार पर सरकार फिटमेंट फैक्टर पर होली के बाद फैसला ले सकती है. सामान्य फिटमेंट फैक्टर अभी 2.57 प्रतिशत है. 4200-ग्रेड पे में 15,500 रुपये का मूल वेतन प्राप्त करने वाले किसी व्यक्ति के लिए पूरा वेतन इसलिए 15,500 X 2.57 रुपये या 39,835 रुपये है. 6 सीपीसी के जरिए 1.86 के फिटमेंट अनुपात का सुझाव दिया गया है.

सैलरी
खबरों के मुताबिक सरकार ने इस बारे में कई दौर की बैठकें की हैं और 2024 से पहले इसे अंजाम देने की योजना है. होली के त्योहार के बाद मार्च 2023 में इसे लागू करने की घोषणा की जा सकती है. कर्मचारी अब कथित तौर पर मांग कर रहे हैं कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दे. यह वृद्धि न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 26,000 रुपये कर देगी.

महंगाई भत्ता
पहले की रिपोर्टों के अनुसार केंद्र सरकार को मार्च 2023 में 1 जनवरी से शुरू होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने का भी अनुमान है. डीए और डीआर साल में दो बार क्रमशः 1 जनवरी और 1 जुलाई को अपडेट किए जाते हैं. वित्त मंत्रालय ने सातवें वेतन आयोग के कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) के दिशानिर्देशों में संशोधन किया है.

डीए कब बढ़ाया जाता है?
छह मासिक समीक्षा के बाद एसीआईपीआई नंबरों के आधार पर महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का खुलासा होली से पहले हो सकता है और होली के बाद की सैलरी बढ़ी हुई आ सकती है. महंगाई भत्ते में वृद्धि से देश के 68 लाख वरिष्ठ नागरिकों और मोटे तौर पर 47 लाख कर्मचारियों को मदद मिलेगी. वर्ष की शुरुआत में सरकार ने डीए को 3% बढ़ाया, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 38% हो गया. तीन प्रतिशत वेतन वृद्धि मिलने पर महंगाई भत्ता 41 प्रतिशत बढ़ जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here