बिना हेलमेट निकले हैं सड़क पर तो हो जाए सावधान, वरना कट जायेगा चालान

27
बिना हेलमेट निकले हैं सड़क पर तो हो जाए सावधान, वरना कट जायेगा चालान

PATNA: यह खबर उन लोगों के लिए है, जो ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। जिनके पास गाड़ी है और वो उसे चलाते भी हैं, लेकिन इसके उनके पास लाइसेंस नहीं है। बगैर लाइसेंस के बाइक चलाते हैं। ट्रिपल लोड हो कर बाइक चलाते हैं। बाइक पर पीछे बैठने के बाद भी हेलमेट नहीं लगाते हैं। बिहार म्यूजियम के पास चेकिंग पॉइंट पर बड़ी संख्या में लोगों ने जुर्माना भरा, खबर पटना के बिहार म्यूजियम के बगल वाली सड़क से आ रही हैं जहां बिहार पुलिस फिलहाल डबल चेकिंग अभियान चला रही है अगर बाइक चलाने वाला और पीछे बैठने वाला बिना हेलमेट के पाया जाता है तो उनसे एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला  जा रहा है.बाइक चलाने और पीछे सवार व्यक्ति अगर बिना हेलमेट पकड़ा गया तो जेब ढीली होगी।

HELMET CHECKI

वैसे तो बिना हेलमेट के मिलने पर जुर्माना वसूलने का नियम पहले से है. लेकिन लोग ट्रैफिक नियमों (Traffic Rule) को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, इसी वजह से पटना पुलिस पिछले 10 दिनों से ये खास अभियान (Checking Campaign) चला रही है. पटना की 20 जगहों पर ट्रैफिक पुलिस बाइकर्स पर नजर बनाए हुए है. लोगों को डबल हेलमेट के प्रति जागरुक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ये अभियान चलाया है. फिलहाल ये अभियान जारी रहेगा. पुलिस चेकिंग के दौरान बाइक के पेपर्स भी चेक कर रही है.

जो लोग भी बाइक पर बिना डबल हेलमेट के पकड़े जा रहे हैं उनसे पुलिस 1 हजार का फाइन वसूल रही है. कैश लेने के साथ ही स्वाइप मशीन से भी फाइन वसूला जा रहा है. जो लोग तुरंत जुर्मना नहीं भर रहे हैं उनकी बाइकों को पुलिस थाने में ले जाया जा रहा है. पटना ट्रैफिक पुलिस पिछले 10 दिनों से चेकिंग अभियान चला रही है लेकिन फिर भी लोग डबल हेलमेट के प्रति ज्यादा जागरुक नहीं दिख रहे हैं

बिहार म्यूजियम के पास चेकिंग पॉइंट पर बड़ी संख्या में लोगों ने जुर्माना भरा. 25 से 40 साल के ज्यादातर लोग जुर्माना भरते दिखे. बड़ा फाइन वसूले जाने से नाराज लोगों का कहना है कि ऑटो में एक साथ बहुत से लोगों को बिठाया जाता है लेकिन फिर भी उनसे जुर्माना नहीं वसूला जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here