IPL UPDATE : IPL पहले जैसा नहीं होगा, होने वाला है अब बदलाव

34

ईपीएल 2022कई मायनों में अलग था. 2014 के बाद पहली बार 10 टीमें उतरी थीं और लगभग दो साल बाद पूरा सीजन भारत में खेला गया. आईपीएल के बाद ने बीसीसीआई 2023 से 2027 के टेलीकास्ट राइट्स का ऑक्शन हुआ था.

बीसीसीआई ने इस अधिकारों के लिए कुल 4 पैकेजों के तहत टेंडर आमंत्रित किए थे. पैकेज A में सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी के राइट्स अधिकार शामिल थे. जबकि पैकेज B सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स के लिए थे. वहीं पैकेज सी और डी में भी अलग-अलग राइट्स थे. इन चारों पैकेज का कुल बेस प्राइस 32 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा था.

भारत के डिजिटल राइट्स वायकॉम 18 को मिले थे. रिलायंस की कंपनी वायकॉम 18 ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. जियो के चैयरमैन आकाश अंबानी ने रिलायंस की एजीएम में बताया कि अगले सीजन से आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग अलग अंदाज में होगी. फैंस को न सिर्फ अलग-अलग एंगल से मैच देखने का मजा मिलेगा बल्कि दोस्तों के साथ मैच भी देख पाएंगे.

  1. आईपीएल का लाइव टेलीकास्ट इस बार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा हालांकि डिजिटल स्ट्रीमिंग हॉटस्टर पर नहीं होगी. फैंस को डिजिटल स्ट्रिमिंग के लिए वायकॉम 18 के OTT प्लेटफॉर्म पर जाना होगा. ऐसा पहली बार होगा जब दो अलग-अलग कंपनी के पास आईपीएल के राइट्स हैं.
  2. वायकॉम 18 बिलकुल अलग अंदाज में आईपीएल की स्ट्रीमिंग करेगा. मैचों के दौरान अब तक सभी जगह पर एक ही वीडियो स्ट्रीम होता था लेकिन जीयोफाइबर के मजबूत नेटवर्क के कारण अब IPL के एक मैच में एक साथ कई वीडियो स्ट्रीम होंगे. यह सभी अलग-अलग कैमरा एंगल से होंगे. यानि मैच देखने वाला अपनी पसंद के कैमरा एंगल से मैच देख सकता है.
  3. रिलायंस के एजीएम आकाश अंबानी ने कहा कि स्ट्रीमिंग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर 5G पर होगी. इससे फैंस को मैच देखने का पहले से और अधिक अच्छा अनुभव होगा. कंपनी इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. पहली बार 4k क्वॉलिटी में लाइव क्रिकेट मैच देखा जा सकेगा
  4. मैच के दौरान यूजर्स देश में मौजूद अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉल के जरिए जुड़ सकेंगे. इससे वह एक साथ मिलकर मैच का मजा ले सकेंगे. इसे ‘वॉच पार्टी’ नाम दिया गया है.
  5. रिलायंस ने बताया कि 100 मिलियन घरों को 5G नेटवर्क से जोड़ा जाएगा. हालांकि पहले ये मेट्रो शहरों में शुरू किया जाएगा, जो धीरे धीरे सभी जगहों पर आ जाएगा. उनकी कोशिश है कि आईपीएल से पहले इसे ज्यादा से ज्यादा जगह तक पहुंचा दिया जाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here