राजस्थान के अनेक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

36

नए मौसमी परिवर्तन के चलते अगले चौबीस घंटों में जयपुर सहित राजस्थान के अनेक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही राज्‍य के कम से कम 19 जिलों में अगले तीन दिनों में अति भारी बारिश के अनुमान के साथ ही ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.

जयपुर, 21 अगस्‍त. नए मौसमी परिवर्तन के चलते अगले चौबीस घंटों में जयपुर सहित राजस्थान के अनेक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही राज्‍य के कम से कम 19 जिलों में अगले तीन दिनों में अति भारी बारिश के अनुमान के साथ ही ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.
मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड, सीमावर्ती ओडिशा और पश्चिम बंगाल के ऊपर बने अति दबाव के क्षेत्र के कारण राजस्‍थान में अगले तीन दिनों (21, 22 और 23 अगस्‍त) में अनेक इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है.
इसके अनुसार, आनें वाले चौबीस घंटों के दौरान यानी रविवार (21 अगस्‍त) को राज्‍य के करौली, सवाई माधोपुर, बारां, झालावाड़, कोटा और बूंदी में अति भारी (115 से 205 मिलीमीटर) बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट है.

इस दौरान जयपुर के साथ अलवर, भरतपुर, अजमेर, सीकर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़ आदि जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट) है.
विभाग के अनुसार, 22 अगस्‍त को बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट) है. इस दौरान झालावाड़ और बांसवाड़ा जिलों में विशेष रूप से अति भारी बारिश की चेतावनी है. जबकि 23 अगस्‍त को जोधपुर, पाली, राजसमंद, सिरोही, जालोर और बाड़मेर जिले में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
मौसम केंद्र के अनुसार, चौबीस घंटे में राज्‍य में कहीं-कहीं मामूली से मध्यम दर्ज की बारिश हुई है, सबसे अधिक 81.0 मिलीमीटर बारिश राजाखेड़ा (धौलपुर) में दर्ज की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here