पंजाब : भैंसों में आई लंपी स्किन डिजीज के बाद अब सूअरों में भी फैल रही है बीमारी

23

चंडीगढ़। गाय-भैंसों में आई लंपी स्किन डिजीज (Lumpy Skin Disease) के बाद अब सूअरों में भी रोग फैल रही है। पंजाब राज्‍य के पटियाला शहर के सूअरों के सैंपल में अफ्रीकन स्‍वाइन फीवर मिलने से चिंता पैदा हो गई है। इस रोग की पुष्टि के बाद राज्‍य गवर्नमेंट ने भी सतर्कता बरतते हुए जानवरों में छूत की रोंगों की रोकथाम और कंट्रोल एक्ट, 2009 के अध्याय-3 की धारा-6 के अधीन पूरे पंजाब को कंट्रोल्ड क्षेत्र (Controlled Area) घोषित कर दिया है।

पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल द्वारा जिला पटियाला से भेजे गए सूअरों (Swine) के सैंपलें में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (एएसएफ) की पुष्टि हुई है। पंजाब गवर्नमेंट का बोलना है कि इस सूचीबद्ध रोग अफ्रीकन स्वाइन फीवर की रोकथाम, नियंत्रण और खात्‍मे के लिए कोशिश किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसे लेकर पशु पालन विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जो तुरंत असर से लागू हो गया है।

कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि इसी एक्ट के अध्याय-3 की धारा 20 के अधीन जिला पटियाला के गांव बिलासपुर और सनौरी अड्डा पटियाला के क्षेत्रों को इस रोग के केंद्र के तौर पर नोटिफाई किया गया है। पशु पालन मंत्री ने बताया कि हिंदुस्तान गवर्नमेंट के मछली पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा अफ्रीकन स्वाईन फ़ीवर के कंट्रोल और ख़ात्मे के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (जून 2020) के अध्याय 7 और 8 की पालना करते हुए इन क्षेत्रों को प्रभावित जोन (बीमारी के केंद्र के आसपास 0-1 किलोमीटर क्षेत्र) और नज़र जोन (बीमारी के केंद्र के आसपास 1-10 किलोमीटर क्षेत्र) घोषित किया गया है।

मंत्री ने नोटिफिकेशन का हवाला देते हुये बोला कि कोई भी जिन्दा या मृत सूअर (जंगली सूअरों समेत), नॉन-प्रोसैसड सूअर का मीट, सूअर पालन फार्म या बैकयार्ड सूअर पालन से कोई भी फीड या सामग्री या सामान प्रभावित जोन से बाहर ना ले जाया जायेगा, ना ही जोन में लाया जायेगा। उन्होंने बोला कि कोई भी आदमी सूचीबद्ध रोग के साथ संक्रमित किसी भी सूअर या सूअर उत्पाद को बाजार में नहीं लायेगा और ना ही लाने की प्रयास करेगा। उन्होंने बोला कि किसी भी सूअर या इससे सम्बन्धित सामान की अंतर-राज्यीय यातायात पर सख्‍ती से पाबंदी लगाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here