VLC Media Player को भारत में बैन क्यों किया गया है?

32

भारत सरकार ने भारत के सबसे लोकप्रिय मीडिया खिलाड़ियों में से एक – वीएलसी मीडिया प्लेयर – को देश में प्रतिबंधित कर दिया है। मीडिया प्लेयर को इसके डेवलपर, वीडियोलैन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस नहीं किया जा सकता है और न ही विंडोज़ लैपटॉप पर एप्लिकेशन की निष्पादन योग्य (एक्सई) फ़ाइल डाउनलोड की जा सकती है। हालाँकि, Android और iOS उपयोगकर्ता अभी भी Google के Play Store और Apple के ऐप स्टोर से मीडिया प्लेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

विशेष रूप से, यह प्रतिबंध कुछ नया नहीं है। MediaNama ने लगभग दो महीने पहले इस प्रतिबंध की सूचना दी थी। हालाँकि, वास्तविक प्रतिबंध उससे बहुत पहले लगा था। सरकार ने इस संबंध में प्रकाश नहीं डाला है। हालाँकि, VideoLAN ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कई ट्वीट्स के माध्यम से प्रतिबंध की पुष्टि की है। “यदि आप भारत में हैं, तो कृपया हमारी मदद करें,” कंपनी ने भारत में वीएलसी के प्रतिबंधित होने की एक रिपोर्ट के जवाब में एक ट्वीट में लिखा। हालाँकि, वीडियोलैन ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है कि इस प्रतिबंध के कारण क्या हुआ। इस सवाल का जवाब देते हुए कि उपयोगकर्ता इस मामले को सुलझाने में कंपनी की मदद कैसे कर सकते हैं, वीडियोलैन ने कहा, “जवाब पाने के लिए अपनी स्थानीय सरकार और प्रतिनिधियों से संपर्क करें।”

जहां तक ​​इस प्रतिबंध के कारण का सवाल है, रिपोर्ट्स बताती हैं कि वीएलसी मीडिया प्लेयर को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि इसका इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग समूह सिकाडा ने देश में साइबर हमलों के लिए किया था। रिपोर्ट में यह भी विस्तार से बताया गया है कि कैसे वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग सिकाडा हैकर्स द्वारा अपने व्यापक साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में लक्षित सिस्टम पर दुर्भावनापूर्ण कोड को तैनात करने के लिए किया गया था। हालांकि, वीडियोलैन ने उन दावों का खंडन करते हुए कहा कि सिकाडा हैकर्स ने साइबर हमले के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर के एक संशोधित संस्करण का इस्तेमाल किया, जो आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और ऐप्पल स्टोर्स पर उपलब्ध नहीं है।

यदि आप अभी अपने पीसी पर वीएलसी मीडिया प्लेयर डाउनलोड करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अब देश में ऐसा नहीं कर सकते। हालाँकि, यदि आपने प्रतिबंध से पहले एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल किया था, तो आप बिना किसी समस्या के इसका उपयोग जारी रख सकते हैं। यह संभव है कि आपको एप्लिकेशन पर कोई अपडेट न मिले। कुछ Android और iOS उपयोगकर्ता अभी भी अपने स्मार्टफ़ोन पर VLC Media Player का उपयोग कर रहे हैं। वीडियोलैन का कहना है कि यह शायद आईएसपी में अंतर के कारण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here