“पोलो फारेस्ट ” गुजरात का रमणीय स्थल। मानसून में घूमने के लिए बेस्ट।

33

पोलो फॉरेस्ट गुजरात राज्य के साबरकांठा जिले में “विजयनगर तालुका” में स्थित सूखा मिश्रित पर्णपाती वन है। यह अभापुर गाँव के नज़दीक है। यह 400 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ, अरावली रेंज की तलहटी में स्थित है और बहरमासी हरनव नदी के तट पर, है।पोलो फॉरेस्ट कुदरती सौंदर्य से भरपूर इसमें हरे-भरे पहाड़ , झरने, नदी, तालाब, डेम, ऐतिहासिक मंदिर, प्राकृतिक प्रेमियों के लिए। किसी जन्नत से कम नहीं है। पोलो फॉरेस्ट प्राकृतिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक वारसा का संगम है

पोलो फॉरेस्ट को गुजरात का स्विजरलैंड भी कहा जाता है पोलो फॉरेस्ट नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है। पूरा जंगल 16 कला से खिला है। इसलिए यहां पर गुजराती मूवी शूटिंग, बॉलीवुड मूवी शूटिंग, प्रे वेडिंग वीडियो, वीडियो शूटिंग, फोटोग्राफी, स्विमिंग, ट्रैकिंग,जंगलसफारी, इत्यादि गतिविधियां कर सकते हो।

पोलो फॉरेस्ट में कई सारे हिंदू एवं जैन मंदिर देखने को मिलेंगे जिसमें से ज्यादातर मंदिर आभापुर गांव और आतरसूबा गांव में स्थित है।

वाणेज डेम हर्णव नदी पर बांध बनवाया गया है। जो वाणेज गांव में स्थित है इसीलिए इस डेम का नाम वाणेज डेम रखाा गया है।

इस डेम में नाव के सहारे बोटिंग का मजा ले सकतेे हो यहांं पर काफी सुंदर एवं अद्भुत नजारे हैं इसीलिए यहां पर वीडियो शूटिंग और फोटोग्राफी कर सकते है।

इसके अलावा आप यहां
वाणेज डेम
मंदिर एवं ऐतिहासिक कुंड
जंगल सफारी एवं ट्रैकिंग कैंपिंग
पोलाे फेस्टिवल महोत्सव
इको पॉइंट
भगवान शिव का सरणेश्वर महादेव मंदिर
शिव शक्ति मंदिर
जैन मंदिर एवं खंडहर
परिहार राजाओं की समाधियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here