जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में टैल्क-आधारित बेबी पाउडर बेचना बंद कर देगी

31

जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) का कहना है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में हजारों उपभोक्ता सुरक्षा मुकदमों को आकर्षित करने वाले उत्पाद की बिक्री समाप्त होने के दो साल से अधिक समय बाद 2023 में वैश्विक स्तर पर अपने टैल्क-आधारित बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगा।

कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “दुनिया भर में पोर्टफोलियो मूल्यांकन के हिस्से के रूप में, हमने सभी कॉर्नस्टार्च-आधारित बेबी पाउडर पोर्टफोलियो में संक्रमण का वाणिज्यिक निर्णय लिया है।” इसमें कहा गया है कि दुनिया भर के देशों में कॉर्नस्टार्च आधारित बेबी पाउडर पहले ही बेचा जा चुका है।

2020 में, J&J ने घोषणा की कि वह दो उत्तरी अमेरिकी देशों में अपने टैल्क बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगा क्योंकि कानूनी चुनौतियों के बीच उत्पाद की सुरक्षा के बारे में “गलत सूचना” कहे जाने के कारण मांग गिर गई थी। कंपनी को हजारों मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि उसके टैल्क उत्पादों ने एस्बेस्टस, एक ज्ञात कार्सिनोजेन के साथ संदूषण के कारण कैंसर का कारण बना। J&J ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि दशकों के वैज्ञानिक परीक्षण और नियामक अनुमोदनों ने इसके टैल्क को सुरक्षित और एस्बेस्टस-मुक्त दिखाया है। गुरुवार को, इसने बयान को दोहराया क्योंकि उसने उत्पाद को बंद करने की घोषणा की।

पिछले अक्टूबर में, J&J ने कहा कि तालक मुकदमेबाजी के दावों के प्रबंधन के लिए बनाई गई एक अलग सहायक कंपनी ने अध्याय 11 बैंकरप्सी संरक्षण के लिए दायर किया था। J&J ने तब कहा था कि उसने LTL प्रबंधन नामक सहायक कंपनी को वित्त पोषित किया, और बैंकरप्सी अदालत द्वारा निर्धारित दावों का भुगतान करने के लिए $ 2 बिलियन का ट्रस्ट स्थापित किया।

स्वास्थ्य देखभाल की दिग्गज कंपनी ने यह भी कहा कि वह अपने उपभोक्ता स्वास्थ्य व्यवसाय को बदल देगी – जो बेबी पाउडर, बैंड-एड्स और अन्य उत्पादों को बेचता है – एक अलग सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी में। प्रिस्क्रिप्शन दवाओं और चिकित्सा उपकरणों को बेचने वाली कंपनी का हिस्सा J&J नाम रखेगा। न्यू ब्रंसविक, न्यू जर्सी में स्थित जॉनसन एंड जॉनसन के शेयर शुक्रवार को शुरुआती घंटी से थोड़ा पहले चढ़ गए। स्टॉक ने डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज से बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसमें से जे एंड जे एक सदस्य है, अधिकांश वर्ष के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here