रिश्वत मामले में दोषी सैमसंग के अरबपति वाइस चेयरमैन को राष्ट्रपति से मिली माफी

33

सियोल, दक्षिण कोरिया:
स्मार्ट फोन बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग के उत्तराधिकारी और नेता को आज राष्ट्रपति की क्षमा प्राप्त हुई. उनको मिली माफी आर्थिक आधार पर भ्रष्टाचार के दोषी व्यापारिक नेताओं को मुक्त करने की दक्षिण कोरिया की लंबी परंपरा का ताजा उदाहरण है. न्याय मंत्री हान डोंग-हून ने कहा कि अरबपति ली जे-योंग, जिन्हें पिछले साल जनवरी में रिश्वत और गबन का दोषी ठहराया गया था, उन्हें देश के “आर्थिक संकट पर काबू पाने में योगदान” देने का मौका देने के लिए फिर से “बहाल” किया जाएगा.

फोर्ब्स के अनुसार 7.9 बीलियन संपत्ति के मालिक विश्व के 278वें अमीर शख्स ली को बीते साल अगस्त में पेरोल पर बरी किया गया था. 18 महीने यानि सजा की आधी अवधि जेल में बिताने के बाद ये फैसला आया था. अब शुक्रवार को उन्हें माफ कर दिया गया, इससे वे जेल के बाद पांच साल के लिए निर्धारित के रोजगार प्रतिबंध को दरकिनार कर पूरी तरह से काम पर लौट पर लौट पाएंगे.

न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “वैश्विक आर्थिक संकट के कारण, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की गतिशीलता और जीवन शक्ति खराब हो गई है और आर्थिक मंदी लंबे समय तक चलने की आशंका है. ऐसे में ली को माफी इसलिए दी गई ताकि वो और उनके साथ क्षमा किए गए उच्च-स्तरीय अधिकारी प्रौद्योगिकी और रोजगार सृजन में सक्रिय निवेश के माध्यम से देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर करें.”

54 वर्षीय ली ने शुक्रवार को तीन अन्य व्यवसायियों के साथ माफी प्राप्त की, जिसमें लोटे समूह के अध्यक्ष शिन डोंग-बिन भी शामिल हैं, जिन्हें 2018 में रिश्वत के मामले में ढाई साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. ली दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन हैं. समूह का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया के जीडीपी के लगभग पांचवें हिस्से के बराबर है. उन्हें एक बड़े भ्रष्टाचार घोटाले से जुड़े अपराधों के लिए जेल भेजा गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here