कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: बर्मिंघम में भारतीय पदक विजेताओं की पूरी लिस्ट

78

दिन 4 की शुरुआत से पहले राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में भारत के पदक तालिका में एक झलक। वर्तमान में, भारत तीन गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रोंज पदक के साथ टेबल में छठे स्थान पर है, जिससे कुल 6 पदक हो गए हैं। वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा, मीराबाई चानू और अचिंता शुली के स्वर्ण पदक जीतने के बाद अब सभी की निगाहें पुरुषों के 71 किग्रा वर्ग में अजय सिंह और दो और पदकों के लिए हरजिंदर कौर महिला 71 किग्रा फाइनल पर होंगी। इसके अलावा, निरंजन मुकुंदन और सुश नारायण जाधव पुरुषों की 50 मीटर फ्रीस्टाइल S7 फाइनल पैरा-तैराकी स्पर्धा में भाग लेने वाले कुछ अन्य नाम होंगे।

12 दिवसीय इस आयोजन में भारतीय एथलीट वेटलिफ्टिंग, पैरा-तैराकी, लॉन बाउल, स्क्वैश, मुक्केबाजी, कलात्मक जिमनास्टिक, साइकिलिंग, बैडमिंटन और अन्य सहित 15 विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। भारतीय वेइटलिफ्टर ने कुल छह पदक जीते हैं, जो कि सीडब्ल्यूजी 2022 में भारत के लिए कुल पदक भी है। इस प्रकार, भारत के पास अपने करीबी प्रतिस्पर्धियों कनाडा और दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रदर्शन करने का एक मजबूत मौका है।

अजय सिंह और हरजिंदर कौर पोडियम फिनिश का लक्ष्य रखेंगे और अपनी अलमारी में कुछ और प्रशंसा जोड़ेंगे। भारोत्तोलकों का एपिया, समोआ 2019 में 338 kg (148+190) के संयुक्त भारोत्तोलन का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। 2018 अश्गाबात में, अजय ने स्नैच में 148 kg का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, जो उन्हें बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में एक बेहतर दावेदार बनाता है। हरजिंदर कौर भी एक मजबूत दावेदार रही हैं, क्योंकि उनका 211 kg (90 + 121) का रिकॉर्ड है। 71 kg वर्ग में, हरजिंदर कौर का ऊपरी हाथ है और वह भारत के लिए बहुत जरूरी पदक हासिल कर सकती है, अगर सिंह भी जीतता है तो उसे कुल 8 पदक मिलते हैं।

स्कॉटलैंड की तुलना में कम टैली होने के बावजूद, अधिक संख्या में स्वर्ण पदकों के कारण भारत उनसे ऊपर है। आज इस टैली को 9 तक ले जाने का अवसर होगा जो भारत को दक्षिण अफ्रीका को हराकर चौथा स्थान हासिल करने में मदद कर सकता है। ऐसा तब होगा जब दक्षिण अफ्रीका आज पदक नहीं जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here