फरीदाबाद: स्मार्ट सिटी के माध्यम से नगर निगम को साफ सफाई के कार्य के लिए दिए व्हीकल

88

फरीदाबाद, 31 जुलाई। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने फरीदाबाद की साफ सफाई के लिए स्मार्ट सिटी के माध्यम से एक बहुत बड़ा योगदान नगर निगम को दिया गया है। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के माध्यम से नगर निगम को 5.73 करोड़ रुपये के साफ सफाई के कार्य के लिए व्हीकल दिए गए हैं। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि फरीदाबाद की साफ सफाई और रखरखाव के लिए यह वाहन बहुत उपयोगी साबित होंगे।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आजादी ने अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के माध्यम से नगर निगम को पांच इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, 20 बड़े ट्रैक्टर, पांच डंपर, 9 बैकहो लोडर दिए गए हैं। यह सारा सामान जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदा गया है। जेम पोर्टल पर कोई भी कुछ भी खरीदेगा तो मार्केट रेट से सस्ता मिलेगा। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स का कारोबार आज दुनियाभर में दिन दूना रात चौगुनी गति से बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस, जिसका संक्षिप्त नाम जीईएम (जेम) है, नामक पोर्टल बनवाया है, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जेम के साथ जुड़कर बिजनेस कर सकता है। सरकार द्वारा आज जेम पोर्टल को बहुत कामयाब बनाया है। आज ज्यादातर लोग जेम पोर्टल पर जाकर खरीदारी करते हैं जिस पर बिल्कुल ट्रांसपेरेंसी होती है कोई आरोप-प्रत्यारोप नहीं लगा सकता।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है। स्मार्ट सिटी के लिए 5 साल की योजना थी, 5 साल में 500 करोड़ राज्य सरकार और 500 करोड़ केंद्र सरकार से स्मार्ट सिटी के लिए आए थे। उनसे कमांड सेंटर, सड़के, पार्क, टॉयलेट, मशीनरी सारा पैसा फरीदाबाद के विकास पर खर्च हुआ है। फरीदाबाद का विकास स्मार्ट सिटी के माध्यम से सब ने देखा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण काम को करने की गति धीमी पड़ गई थी लेकिन अब सब काम सुचारू रूप से चल रहे हैं। शहर की सुंदरता को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में तेज गति से सभी कार्य हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास के कार्यों में कोई कमी नहीं छोड़ी है किसी भी क्षेत्र में जैसे गरीबों के लिए आवास, पक्की सड़कें, फाइबर केबल, आईएमटी, एम्स, एयरपोर्ट, टेक्नोलॉजी, शिक्षा, कनेक्टिविटी, पार्कों का रखरखाव पिछले कुछ समय में सबका विकास तेज गति से हुआ है। अगर कोरोना महामारी के कारण 2 साल खराब ना हुए होते तो अब तक देश में बहुत कुछ बदल गया होता। प्रधानमंत्री मोदी ने तय किया है कि देश में बहुत कुछ बदलना है और भारत को दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ देश बनाना है। इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक नयनपाल रावत, निगमायुक्त यशपाल यादव, सीईओ स्मार्ट सिटी गरिमा मित्तल सहित कई अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here