यूएस हीटवेव: शहर हीट आइलैंड प्रभाव से लड़ने के लिए ‘कूल फुटपाथ’ तैयार करते हैं

71

जैसे-जैसे संयुक्त राज्य भर में गर्मी का तापमान बढ़ता है, अधिकारी अपने नागरिकों को ठंडा रखने के लिए नए-नए तरीके पेश कर रहे हैं। इंडिपेंडेंट में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया और एरिज़ोना में अधिकारी डामर को ठंडा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कोटिंग में सड़कों के कुछ हिस्सों को कवर कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोटिंग अवशोषित हो जाती है और फिर एक टन गर्मी विकीर्ण करती है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने कहा कि इन प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल पूरे देश में गर्मी द्वीप प्रभाव को कम करने के लिए किया जा रहा है।
अमेरिकी शहरों में दिन का सामान्य तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहता है। जब पारा उस स्तर से ऊपर चला जाता है, तो डामर अधिक गर्म हो जाता है, लगभग 50 डिग्री सेल्सियस।

यह कोटिंग सड़कों को मानक डामर की तुलना में अधिक सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करने में मदद करती है, जिसके परिणामस्वरूप वे कम गर्म होते हैं। इंडिपेंडेंट में रिपोर्ट में कहा गया है कि कोटिंग दोपहर के दौरान मानक तापमान की तुलना में तापमान को 12 डिग्री फ़ारेनहाइट नीचे रख सकती है।

चूंकि सड़क कम गर्मी का उत्सर्जन करती है, इसलिए परिवेश भी ठंडा होता है। प्रौद्योगिकी रात के तापमान को भी कम रखेगी क्योंकि डामर कम गर्मी जमा करेगा, रात में काफी कम जारी करेगा।

पर्यावरणविदों ने चेतावनी दी है कि जलवायु परिवर्तन के कारण रातें अधिक गर्म हो रही हैं और रात के तापमान में भारी वृद्धि हो रही है।

यह लेप लॉस एंजिल्स के कुछ क्षेत्रों में लागू किया गया है, और दक्षिण कैरोलिना जैसे अन्य राज्य भी इसे आजमा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here