बॉलीवुड इंडस्ट्री में भारत नाम से मशहुर मनोज कुमार के बर्थ डे पे जानिए अनकही बाते

76

मनोज कुमार लाखों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। उन्हें इंडस्ट्री में देशभक्ति की फिल्में करने के लिए जाना जाता है।बॉलीवुड फिल्मों में देशभक्ति की भावना जगाने वाले मनोज कुमार 85 साल के हो गए हैं। उन्होंने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में की हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में भारत कुमार के नाम से मशहूर मनोज कुमार आज 24 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने कई देशभक्ति की फिल्में की हैं, जिसके बाद लोग उन्हें भारत कुमार कहने लगे।
उनका जन्म 24 जुलाई 1937 को हुआ था। उनका असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी है। मनोज कुमार ने बचपन में दिलीप कुमार अभिनीत शबनम देखी थी और फिल्म देखने के बाद अभिनेता बनने का सपना देखा था। उन्होंने दृढ़ निश्चय के साथ अपने सपने को पूरा किया। उन्होंने दिल्ली के प्रसिद्ध हिंदू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और फिर अभिनेता बनने का सपना देखते हुए मुंबई में अपना घर पाया।

लोग उन्हें भारत कुमार कहते थे
ज्यादातर फिल्मों में उनके किरदार का नाम भारत रखा गया। इसी वजह से लोग उन्हें भारत कुमार कहते थे। इतना ही नहीं मनोज कुमार के चाहने वालों में प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री भी थे। 1965 में भारत-पाक युद्ध के बाद पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने मनोज कुमार को ‘जय जवान, जय किसान’ पर फिल्म बनाने के लिए कहा और फिर मनोज कुमार ने फिल्म ‘उपकार’ बनाई।

1957 में रिलीज हुई फिल्म फैशन में अभिनय की शुरुआत की
उन्होंने मुंबई आकर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म फैशन में अभिनय की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्हें बहुत छोटा रोल मिला था। 1965 में उन्होंने भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म शाहिद बनाई और इस फिल्म से पहले मनोज कुमार भगत सिंह की मां से मिलने गए। यह फिल्म सुपरहिट रही थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने कई देशभक्ति वाली फिल्में की जो सुपरहिट रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here