अग्निवीर भर्ती में पूरी बाजू की शर्ट उतारी कानपुर में लड़कों ने बनियान पहनकर दी ऑनलाइन परीक्षा; 6 दिन में ढाई लाख युवा हिस्सा लेंगे

78

वायु सेना में फायरमैन की भर्ती के लिए परीक्षा 24 जुलाई से कानपुर में आज से शुरू हो गई है. यहां 17 केंद्र स्थापित किए गए हैं। पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:45 बजे शुरू हुई और 10:10 बजे तक चली। इससे पहले परीक्षार्थियों की पूरी बाजू की शर्ट और टी-शर्ट उतार दी गई। लड़कों ने बनियान पहनकर ही परीक्षा दी। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जा रही है। दूसरी पाली की परीक्षा शुरू होने का समय 11:30 बजे है। परीक्षा के लिए 85 मिनट निर्धारित हैं।

केंद्र के अंदर वायुसेना के जवान, बाहर पुलिस तैनात
अग्निपथ योजना के तहत होने वाली परीक्षा में केंद्र की कमान वायु सेना के हाथ में है। बाहरी सुरक्षा के लिए प्रत्येक केंद्र पर 15 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। भारतीय वायुसेना और पुलिस के अधिकारियों ने शनिवार को परीक्षा केंद्र का दौरा किया. आज तीन पालियों में होने वाली परीक्षा में 31 हजार 875 उम्मीदवार शामिल होंगे. 24 से 31 जुलाई तक चलने वाली इस परीक्षा में करीब ढाई लाख लोग शामिल होंगे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा, “क्यूआरटी की 14 टीमें यानी क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। प्रत्येक टीम में 10 जवान हैं। हर थाना क्षेत्र में जहां परीक्षा केंद्र हैं, उन्हें अलर्ट मोड पर रिजर्व में रखा गया है। कोई भी इस तरह की गड़बड़ी की सूचना मिलने पर क्यूआरटी सेंटर पहुंचेगा। अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

17 केंद्रों पर रोजाना करीब 32 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे
कानपुर के काकादेव, पनकी, रावतपुर, चकेरी, बिठूर, बर्रा, कल्याणपुर, हनुमंत विहार, महाराजपुर, सचेंडी में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके मुताबिक हर दिन सभी 17 केंद्रों पर करीब 32 हजार उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षार्थी परीक्षा के लिए एक दिन पहले पहुंचें
परीक्षा देने आए कुछ छात्रों से भी बात की गई। गोजा, प्रयागराज के करछना गांव के सर्वेश कुमार पटेल शनिवार शाम को ही परीक्षा देने पहुंचे थे. वह पनाकी के एक नाइट लॉज में रुके थे। उन्होंने कहा कि फायर फाइटर बनना नौकरी का अच्छा मौका है। जाने क्यों दिया। सर्वेश का परीक्षा केंद्र आवास विकास कल्याणपुर में शुभभारती कौशल विकास में है। वह अपने दोस्त शुभम पटेल के साथ कानपुर आए हैं। दोनों एक ही गांव के हैं।

कोविड के नियमों का पालन करने की अपील
परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को कोविड के नियमों का पालन करना होगा. उन्हें बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में आएंगे। उम्मीदवार को परीक्षा में नीला या काला पेन और मूल आधार कार्ड लाना होगा।

कानपुर में यहां बना परीक्षा केंद्र

द लर्निंग स्पेस, काकादेव।

लक्ष्य ऑनलाइन मॉक असेसमेंट सेंटर, काकादेव।

राम लखन कॉलेज, पनकी।

उमा डिजिटल जोन, कल्याणपुर।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल, सनिगवान।

श्री एस.एन. प्रौद्योगिकीविद्, कल्याणपुर।

श्री एस.एन. टेक्नोलॉजिस्ट-360, मकसूदाबाद कल्याणपुर।

स्कॉलर कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट-1, दामोदर नगर।

स्कॉलर कम्प्यूटर इंस्टिट्यूट-2, दामोदर नगर।

सुभस्थी कौशल विकास केंद्र, कल्याणपुर।

रूपरानी इन्फोटेक रूपरानी सुखानंदन सिंह कॉलेज, नौबस्ता।

कानपुर बाहरी परीक्षा केंद्र
एलनहाउस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-1, रूमा।
एलनहाउस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-2, रूमा।
आरसीआरडी गर्ल्स कॉलेज सेंटर-1, सचेंडी।
आरसीआरडी गर्ल्स कॉलेज सेंटर-2 सचेंडी।
आरसीआरडी ऑनलाइन मूल्यांकन केंद्र-1 जुगराजपुर सचेंडी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here