राष्ट्रपति कोविंद के कार्यकाल का आखिरी दिन: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे; शाम 7 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

60

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने कार्यकाल के आखिरी दिन महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचे. उन्होंने यहां राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। कोविंद रविवार शाम सात बजे राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे।

इससे पहले उन्होंने शनिवार को संसद के सेंट्रल हॉल में सांसदों को संबोधित किया। विदाई समारोह में कोविंद ने सभी दलों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देश हित में काम करने की सलाह दी.

सेंट्रल हॉल में विदाई देने वाले अंतिम राष्ट्रपति बने कोविंद
राम नाथ कोविंद संसद के सेंट्रल हॉल में विदाई देने वाले अंतिम राष्ट्रपति हैं। कोविंद के साथ इस संसद भवन में भी विदाई हो रही है. संसद भवन के नए भवन पर सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का काम पूरा होगा और संसद की कार्यवाही नए भवन में होगी. वर्तमान में, विलियम माउंटबेटन को पहली और राम नाथ कोविंद को अंतिम विदाई संसद भवन में हुई।

विरोध का तरीका गांधीवादी होना चाहिए : कोविंद
सेंट्रल हॉल में अपने विदाई भाषण में, कोविंद ने कहा कि लोगों को विरोध करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दबाव बनाने का अधिकार है, लेकिन उनके तरीके गांधीवादी होने चाहिए। मैं हमेशा खुद को एक बड़े परिवार का हिस्सा मानता हूं, जिसमें सांसद भी शामिल हैं। किसी भी परिवार की तरह उनमें कभी-कभी मतभेद हो सकते हैं, लेकिन उन्हें देश के व्यापक हितों के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

कहा सभी पूर्व राष्ट्रपतियों के लिए प्रेरणास्रोत
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि विदाई देते हुए कई पुरानी यादें मेरे दिल में भर रही हैं। पांच साल पहले मैंने इस जगह पर शपथ ली थी। मेरे सभी पूर्व राष्ट्रपति मेरे लिए प्रेरणा स्रोत रहे हैं। अम्बेडकर के सपनों का भारत बनता जा रहा है।

द्रौपदी मुर्मू को बधाई, देशवासियों का धन्यवाद
कोविंद ने अपने भाषण में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी। वह सोमवार को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। उन्होंने कहा- वह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर काबिज होने वाली पहली आदिवासी होंगी। उन्होंने कहा कि उनके मार्गदर्शन से देश को लाभ होगा। मुझे राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने का अवसर देने के लिए मैं देश के नागरिकों का हमेशा आभारी रहूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here