सावन स्पेशल रेसिपी दाल मखनी, एक बार बनाएंगे बार बार खाने का चाहेगा दिल

79

Dal Makhani Without Onion: आज आपके लिए दाल मखनी की जैन रेसिपी लेकर आए हैं. जिसे आप बिना टेंशन के बिना प्याज के भी बाहर जैसे स्वाद वाली दाल बना सकते हैं. आइए जानते हैं सावन स्पेशल दाल मखनी की रेसिपी.
Dal Makhani Without Onion: आपने कई बार दाल मखनी(Dal Makhani) बनाने की कोशिश की होगी पर रेस्तंरा जैसा स्वाद नहीं आ पाता होगा. यह बात तब और मुश्किल हो सकती है जब इसे सावन में बिना लहसुन प्याज के बनाया जाए. हम आज आपको इस मुश्किल को आसान करने के लिए दाल मखनी की जैन रेसिपी लेकर आए हैं. जिससे आप बिना टेंशन के बिना प्याज के भी बाहर जैसे स्वाद वाली दाल बना सकते हैं. आइए जानते हैं सावन स्पेशल दाल मखनी की रेसिपी(Sawan Special Dal Makhani Recipe).

सावन स्पेशल दाल मखनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

दाल

राजमा

टमाटर

धनिया की पत्ती

दाल मखनी मसाला

नमक

पानी

हल्दी पाउडर

दूध फ्रेश क्रीम

फ्रेश दूध

मक्खन

लाल मिर्च पाउडर

सावन स्पेशल दाल मखनी बनाने का तरीका

सावन स्पेशल दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी बना लें. इसी के साथ भीगे हुए दाल और राजमा को पहले उबाल लें. जब दाल उबल कर पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें फ्रेश दूध डालें.

अब ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाई में मक्खन लें और इसे गर्म होने के बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालें. 4 मिनट के लिए इसे पकने दें. अब इसमें नमक, दाल मखनी मसाला, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें. सभ्सा चीजों को अच्छे से भून लें. अब इसमें फ्रेश क्रीम डालें और पकाएं.

दाल बनाने के लिए ग्रेवी में अब उबले हुए दाल को डाल दें. जब आपको लगे कि दाल थोड़ा गाढ़ा हो गया है तो इसे थोड़े देर तक उबाल आने का इंतजार करें. अब गैस बंद कर के इसे सर्व करने के समय इस पर कटी धनिया की पत्ती, बटर और फ्रेश क्रीम डालकर मेहमानों को गरमागरम चावल के साथ इस सावन स्पेशल दाल मखनी को सर्व करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here